आ गई हुंडई की हाइड्रोजन इलेक्ट्रिक कार, 5 मिनट में रिचार्ज और 700Km की रेंज; जानिए फीचर्स की डिटेल
- देश और दुनिया के अंदर ऑटोमोबाइल कंपनियां ऑप्शनल फ्यूल के साथ कई दूसरे संसाधनों से गाड़ी को चलाने की टेक्नोलॉजी पर काम कर रही हैं। इसमें हाइड्रोजन का नाम भी शामिल है।

देश और दुनिया के अंदर ऑटोमोबाइल कंपनियां ऑप्शनल फ्यूल के साथ कई दूसरे संसाधनों से गाड़ी को चलाने की टेक्नोलॉजी पर काम कर रही हैं। इसमें हाइड्रोजन का नाम भी शामिल है। हाइड्रोजन व्हीकल पर बहुत बहस भी होती है, क्योंकि यह पर्यावरण के लिए अधिक अनुकूल है। ये बिजली की गति से रिचार्ज करने की अनुमति देता हैं। ऐसे में हुंडई ने पिछले साल पेश की गई इनिशियम कॉन्सेप्ट पर बेस्ड अपनी नेक्सट जनरेशन की नेक्सो को पेश किया है।
2nd जेन हुंडई नेक्सो हाइड्रोजन इलेक्ट्रिक कार देखने में जानी-पहचानी सी नजर आती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह पिछले साल अक्टूबर 2024 में प्रदर्शित हुंडई इनिशियम कॉन्सेप्ट पर बेस्ड है। यह फर्स्ट जेन की नेक्सो और इसकी सुडौल डिजाइन से पूरी तरह अलग है। अब यह बहुत ज्यादा क्विकर भी है। इनिशियम कॉन्सेप्ट की तुलना में किसी को भी नई नेक्सो में अंतर करना मुश्किल होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि नेक्सो का प्रोडक्शन वर्जन लगभग इनिशियम कॉन्सेप्ट जैसा ही दिखता है।
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हुंडई नेक्सो हाइड्रोजन इलेक्ट्रिक का डिजाइन और फीचर्स
हुंडई नेक्सो हाइड्रोजन इलेक्ट्रिक में टोन्ड डाउन एलॉय व्हील्स, रूफ कैरियर और क्वाड-पिक्सल LED हेडलाइट और टेल लाइट को छोड़कर, प्रोडक्शन-स्पेक नेक्सो और इनिशियम कॉन्सेप्ट लगभग एक जैसे हैं। नई हुंडई नेक्सो पर इस्तेमाल की गई ‘आर्ट ऑफ स्टील’ डिजाइन पोंटियाक एज्टेक की याद दिलाती है, जिसे अब तक की सबसे खराब कार डिजाइनों में से एक माना जाता है।
सामने की तरफ क्वॉड-पिक्सल LED लाइटिंग सिग्नेचर के साथ डबल डैश LED DRL सिग्नेचर, दमदार फ्रंट और रियर बंपर, बड़े एलॉय व्हील, फ्लश डोर हैंडल, सॉर्टा-ट्राइंगुलर रियर क्वार्टर ग्लास, रूफ रेल, रियर व्यू कैमरा, SUV प्रोफाइल, सर्कुलर व्हील आर्च क्लैडिंग, टफ साइड बॉडी क्लैडिंग और अन्य एक्सटीरियर एलिमेंट इसे बेहतर डिजाइन देते हैं।
बात करें इंटीरियर को तो, अंदर की चीजें बहुत पारंपरिक हैं क्योंकि कम्प्लीट डैशबोर्ड लेआउट सांता फे और पैलिसेड से प्रेरित है। दो 12.3-इंच के डिस्प्ले (इंफोटेनमेंट और इंस्ट्रूमेंटेशन), रियर व्यू कैमरा फीड दिखाने के लिए दो डिस्प्ले, एक डिजिटल IRVM, एक 12-इंच का HUD और आखिर में हुंडई और किआ की पतली पिल-शेप्ड क्लाइमेट कंट्रोल स्क्रीन शामिल है।
इसमें एक ट्विन-डेक सेंटर कंसोल है। यह डैशबोर्ड से जुड़ा हुआ है। गियर सिलेक्टर स्टीयरिंग कॉलम पर लगा हुआ है। यह उसी यूनिट जैसा दिखता है जैसा क्रेटा इलेक्ट्रिक में देखा है। स्टीयरिंग व्हील पर क्वाड डॉट्स लोगो हैं, जिस पर मोर्स कोड में 'H' लिखा है। 14-स्पीकर वाला बैंग एंड ओल्फसेन साउंड सिस्टम भी है।
हुंडई नेक्सो हाइड्रोजन इलेक्ट्रिक की रेंज
इस व्हीकल को पावर देने के लिए 2.64 kWh का बैटरी पैक है, जो 7.8 सेकंड में 0-100 किमी/घंटा स्प्रिंट का वादा करती है। इसे एक सिंगल 201 bhp इलेक्ट्रिक मोटर से जोड़ा गया है। इस बैटरी को लगातार भरने वाला 147 bhp हाइड्रोजन फ्यूल सेल स्टैक है। नई हुंडई नेक्सो हाइड्रोजन इलेक्ट्रिक कार में 6.33 किलोग्राम के टैंक के बजाय बड़ा हाइड्रोजन टैंक (6.69 किलोग्राम) है। एक बार भरने पर अधिकतम 700Km की रेंज का वादा करता है। बात करें हाइड्रोजन भरने की तो ईवी रिचार्जिंग की तुलना में इसमें मुश्किल से 5 मिनट लगते हैं।
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