बलेनो की 'सेल बिगाड़' ना दे नई अल्ट्रोज, कंपनी ने दिए 16 गेम चेंजर फीचर्स; आसपास भी नहीं मारुति का मॉडल
नई अल्ट्रोज फेसलिफ्ट का मुकाबला मारुति सुज़ुकी बलेनो, हुंडई i20 और टोयोटा ग्लैंजा जैसी B2-सेगमेंट हैचबैक से है। खास बात ये है कि अब नई अल्ट्रोज में मारुति बलेनो की तुलना में 16 ज्यादा फीचर्स मिलते हें। इन फीचर्स की दम पर ये बलेनो को को सेगमेंट में तगड़ी पाइट दे सकती है।

टाटा मोटर्स ने 2025 अल्ट्रोज को 6.89 लाख रुपए की एक्स-शोरूम का साथ लॉन्च किया है। न्यू अल्ट्रोज में अपने पिछले मॉडल के मुकाबले डिजाइन चेंजेस और कई नए फीचर्स जोड़े हैं। नई अल्ट्रोज फेसलिफ्ट का मुकाबला मारुति सुज़ुकी बलेनो, हुंडई i20 और टोयोटा ग्लैंजा जैसी B2-सेगमेंट हैचबैक से है। खास बात ये है कि अब नई अल्ट्रोज में मारुति बलेनो की तुलना में 16 ज्यादा फीचर्स मिलते हें। इन फीचर्स की दम पर ये बलेनो को को सेगमेंट में तगड़ी पाइट दे सकती है।
1. स्टैंडर्ड तौर पर 6 एयरबैग
देश में इन दिनों सड़क सुरक्षा पर ज्यादा ध्यान दिए जाने के साथ टाटा मोटर्स 2025 अल्ट्रोज में स्टैंडर्ड के तौर पर 6 एयरबैग दे रही है। मारुति सुज़ुकी अपने मौजूदा लाइनअप को सभी वैरिएंट में 6 एयरबैग के साथ अपडेट कर रही है, जबकि 2025 बलेनो में अभी तक यह अहम सुरक्षा अपडेट नहीं मिला है। वर्तमान में बलेनो के सिर्फ़ टॉप जेटा और अल्फा वैरिएंट में ही 6 एयरबैग मिलते हैं।
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2. सनरूफ
टाटा मोटर्स ने अल्ट्रोज फेसलिफ्ट को सिंगल-पैन सनरूफ के साथ पेश किया है जिसे वॉयस कमांड के जरिए खोला और बंद किया जा सकता है। इसकी तुलना में मारुति बलेनो के किसी भी वैरिएंट में सनरूफ नहीं देती है। अल्ट्रोज में सनरूफ प्योर और क्रिएटिव वैरिएंट में ऑप्शन है और एक्म्प्लिश्ड एस और एक्म्प्लिश्ड प्लस एस वैरिएंट में स्टैंडर्ड है। टाटा ने अभी तक प्योर और क्रिएटिव वैरिएंट के लिए वैकल्पिक सनरूफ की कीमत का खुलासा नहीं किया है।
3. 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम
2025 टाटा अल्ट्रोज बलेनो की तुलना में बड़ा इंफोटेनमेंट सिस्टम दे रही है। जबकि प्योर वैरिएंट में केवल 7-इंच टचस्क्रीन मिलती है, क्रिएटिव, एक्म्प्लिश्ड एस और एक्म्प्लिश्ड प्लस एस वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और एपल कारप्ले के साथ एक वाइड 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम प्रदान करते हैं। इसकी तुलना में मारुति बलेनो के टॉप अल्फा वैरिएंट में 9-इंच टचस्क्रीन और मिड डेल्टा और जेटा वैरिएंट में 7-इंच टचस्क्रीन प्रदान करती है। केवल जेटा और अल्फा वैरिएंट में वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और एपल कारप्ले की सुविधा है।
4. इन-बिल्ट नेविगेशन के साथ 10.25-इंच डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले
2025 अल्ट्रोज फेसलिफ्ट अपने टॉप एक्म्पलिश्ड प्लस एस वैरिएंट में 10.25-इंच का वाइड डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले प्रदान करती है। महत्वपूर्ण ड्राइविंग और ट्रिप डेटा प्रदान करने के अलावा, यह स्क्रीन इन-बिल्ट नेविगेशन सुविधा भी प्रदान करती है। इसकी तुलना में बलेनो एक पारंपरिक स्पीडोमीटर और टैकोमीटर प्रदान करता है जिसके बीच में एक मल्टी-इंफो डिस्प्ले (MID) होता है। जेटा और अल्फा वैरिएंट में फुल-कलर MID मिलता है जबकि सिग्मा और डेल्टा वैरिएंट में मोनोक्रोम यूनिट मिलती है।
5. ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटर
दोनों हैचबैक अपने टॉप वैरिएंट में 360-डिग्री सराउंड व्यू कैमरे देते हैं, अल्ट्रोज 2025 एक ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटर प्रदान करता है जो मोड़ते समय इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर आपके ब्लाइंड स्पॉट में व्हीकल की फीड प्रदान करता है।
6. 8-स्पीकर ऑडियो सिस्टम
टाटा ने अल्ट्रोज 2025 के टॉप वैरिएंट में इमर्सिव साउंड एक्सपीरियंस के लिए 4 स्पीकर और 4 ट्वीटर दिए हैं। इसकी तुलना में मारुति बलेनो ने टॉप 2 वैरिएंट में केवल 4 स्पीकर और 2 ट्वीटर दिए हैं।
7. वायरलेस फोन चार्जर
टाटा मोटर्स ने टॉप एक्म्पलिश्ड एस और एक्म्पलिश्ड प्लस एस वैरिएंट के फ्रंट सेंटर कंसोल में वायरलेस स्मार्टफोन चार्जर दिया है। इसकी तुलना में बलेनो में वायरलेस चार्जिंग पैड नहीं दिया गया है। इसके बजाय, यह आगे और पीछे दोनों पंक्तियों के लिए टाइप-ए और टाइप-सी फास्ट चार्जिंग पोर्ट मिलता है।
8. रेन-सेंसिंग वाइपर
टाटा मोटर्स अल्ट्रोज के टॉप वैरिएंट में रेन-सेंसिंग वाइपर देती है, जबकि बलेनो के किसी भी वैरिएंट में यह फीचर नहीं है।
9. TPMS
अल्ट्रोज में एक और सुरक्षा सुविधा टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम या TPMS मिलती है, जो बलेनो में नहीं है। TPMS आपके टायर के अंदर हवा के दबाव की निगरानी करता है और दबाव कम होने पर आपको अलर्ट करता है।
10. कॉर्नरिंग फंक्शन के साथ LED फॉग लैंप
अल्ट्रोज 2025 और बलेनो दोनों ही अपने टॉप वैरिएंट में LED फॉग लैंप देते हैं, लेकिन सिर्फ अल्ट्रोज फेसलिफ्ट में कॉर्नरिंग फंक्शन मिलता है। कॉर्नरिंग लैंप ऑटोमोटिव लाइटिंग में एक जरूरी सुरक्षा सुविधा है, जिसे मोड़ते या मोड़ते समय दृश्यता में सुधार करने के लिए डिजाइन किया गया है।
11. एयर प्यूरीफायर
अगर आप मेट्रो शहर में रह रहे हैं तो यह एक जरूरी फीचर है, टाटा मोटर्स अल्ट्रोज 2025 के टॉप एक्म्पलिश्ड प्लस एस वैरिएंट में एयर प्यूरीफायर दे रही है। बलेनो में यह फीचर किसी भी वैरिएंट में नहीं है।
12. एम्बिएंट लाइटिंग
2025 अल्ट्रोज फेसलिफ्ट को इसके टॉप वैरिएंट में एम्बिएंट लाइटिंग के साथ पेश किया गया है। दूसरी तरफ बलेनो अपने टॉप 2 वैरिएंट में फ्रंट फुटवेल लैंप देती है। हालांकि, मारुति सुज़ुकी बलेनो के एक्सेसरीज पैकेज के हिस्से के रूप में एम्बिएंट लाइटिंग किट देती है।
13. रियर आर्मरेस्ट
टाटा अल्ट्रोज अपने टॉप वैरिएंट में कप होल्डर्स के साथ रियर आर्मरेस्ट देती है, जबकि बलेनो में ऐसा नहीं है। रियर आर्मरेस्ट न केवल लंबी दूरी में पीछे बैठे यात्रियों के लिए आरामदेह है, बल्कि कप होल्डर की सुविधा भी देता है।
14. कूल्ड ग्लोवबॉक्स
रिफ्रेश्ड अल्ट्रोज हैचबैक में कूल्ड ग्लोवबॉक्स दिया गया है, जो बलेनो में नहीं है। एक ठंडा ग्लोवबॉक्स आपके ड्रिंक को ठंडा रखने के लिए काम आता है, खासकर लंबी ड्राइव या रोड ट्रिप पर ये काम का फीचर है।
15. कनेक्टेड LED टेललैंप
2025 अल्ट्रोज और बलेनो दोनों में ही LED टेललैंप दिए गए हैं, लेकिन अल्ट्रोज में ही कनेक्टेड LED टेललैंप दिया गया है। दरअसल, अल्ट्रोज में कनेक्टेड LED टेललैंप इस सेगमेंट में पहली बार दिया गया फीचर है।
16. फ्लश डोर हैंडल
2025 अल्ट्रोज फेसलिफ्ट में इसके डिजाइन और एयरोडायनामिक्स को बेहतर बनाने के लिए फ्रंट डोर के लिए फ्लश डोर हैंडल दिए गए हैं। दरअसल, 2025 अल्ट्रोज अपने सेगमेंट में पहली कार है जिसमें फ्लश डोर हैंडल दिए गए हैं।
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