मारुति और टोयोटा की इन 4 'हमशक्ल' कारों ने लूट लिया मार्केट, 4 लाख से ज्यादा लोगों ने खरीदा डाला
- मारुति सुजुकी और टोयोटा की साझेदारी के बाद से दोनों कंपियों के पोर्टफोलियो में कई एक जैसे मॉडल शामिल हो चुके हैं। इसमें मारुति बलेनो के प्लेटफॉर्म पर टोयोटा ग्लैंजा शामिल है।

मारुति सुजुकी और टोयोटा की साझेदारी के बाद से दोनों कंपियों के पोर्टफोलियो में कई एक जैसे मॉडल शामिल हो चुके हैं। इसमें मारुति बलेनो के प्लेटफॉर्म पर टोयोटा ग्लैंजा शामिल है। वहीं, मारुति फ्रोंक्स के प्लेटफॉर्म पर टोयोटा टैसर तैयार हुई है। फाइनेंशियल ईयर 2025 में इन चारों की की डिमांड बहुत शानदार रही। बैज इंजीनियरिंग स्ट्रेटजी के तहत तैयार मारुति सुजुकी और टोयोटा की इन कारों को FY25 में 4 लाख से ज्यादा ग्राहक मिले।
इन चार मॉडलों की कम्बाइंड सेल्स अप्रैल 2024 और मार्च 2025 के बीच की अवधि में 4 लाख यूनिट से ज्यादा रहा। खास तौर से टोयोटा की बिक्री में उछाल आया, क्योंकि जापानी ऑटो प्रमुख ने पिछले फाइनेंशियल ईयर में 3,09,508 यूनिट की घरेलू बिक्री दर्ज की। जबकि पिछले फाइनेंशियल ईयर की समान अवधि के दौरान 2,46,129 यूनिट बेची थीं। यानी इसे करीब 26% की ईयरली ग्रोथ मिली।
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ऑटो सेक्टर में सबसे अधिक ईयरली ग्रोथ के अलावा, FY23 के साथ तुलना एक और भी बड़ी कहानी बताती है, क्योंकि टोयोटा ने 78% की भारी मात्रा में वृद्धि दर्ज की। 7.2% की कुल बाजार हिस्सेदारी के साथ टोयोटा ने साल-दर-साल आधार पर 1.3% की बढ़त हासिल की। ये इंडस्ट्री में दूसरा सबसे बड़ा आंकड़ा है। मारुति बलेनो में गिरावट देखी गई, जिसने फाइनेंशियल ईयर को 1,67,161 यूनिट के साथ बंद किया। जो कि फाइनेंशियल ईयर 2024 से 15% की गिरावट और फाइनेंशियल ईयर 2023 की संख्या की तुलना में 18% की और भी अधिक गिरावट है।
इसके रीबैज्ड वर्जन, टोयोटा ग्लैंजा में मामूली सुधार देखा गया। फाइनेंशियल ईयर 24 की तुलना में बिक्री में 7% की गिरावट आई, जो कुल 48,839 यूनिट रही। हालांकि, इसकी दो साल की तुलना एक बेहतर तस्वीर पेश करती है, क्योंकि इसने फाइनेंशियल ईयर 2023 की 39,766 यूनिट की तुलना में 23% की वृद्धि दर्ज की। फ्रोंक्स ने फाइनेंशियल ईयर 2025 में 1,66,216 यूनिट पोस्ट कीं, जो कि फाइनेंशियल ईयर 24 की 1,34,735 यूनिट की तुलना में 23% की बड़ी वृद्धि है।
इस बीच, टोयोटा की टैसर ने अपने पहले पूरे फाइनेंशियल ईयर में 32,378 यूनिट्स दर्ज कीं। इसके शुरुआती प्रदर्शन से पता चलता है कि यह भीड़भाड़ वाले कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में अच्छी पकड़ रखती है। यह टोयोटा की पहुंच को बजट के प्रति जागरूक खरीदारों के बीच बढ़ाने में भी मदद करता है। टोयोटा भारत और ग्लोबल मार्केट में रीबैज्ड अर्टिगा को रुमियन के नाम से भी बेचती है। जबकि अर्टिगा ने एमपीवी स्पेस में बढ़त हासिल की, रुमियन ने पिछले फाइनेंशियल ईयर में 5,973 यूनिट्स के मुकाबले 21,878 यूनिट्स दर्ज कीं, जो कि साल-दर-साल 266% की अच्छी वृद्धि है।
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