अर्टिगा से पंगा लेने वाली इन 7-सीटर की निकल गई हेकड़ी; 5 की लिस्ट में बोलेरो, सफारी, फॉर्च्यूनर भी शामिल
- देश के 7-सीटर सेगमेंट में कई कारों की डिमांड में इजाफा हुआ है। फाइनेंशियल ईयर 2025 के दौरान मारुति सुजुकी अर्टिगा ने सेल्स को सभी के मामले में पीछे छोड़ दिया।

देश के 7-सीटर सेगमेंट में कई कारों की डिमांड में इजाफा हुआ है। फाइनेंशियल ईयर 2025 के दौरान मारुति सुजुकी अर्टिगा ने सेल्स को सभी के मामले में पीछे छोड़ दिया। अर्टिगा के साथ महिंद्रा स्कॉर्पियो, टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस, महिंद्रा XUV 700 और किआ कैरेंस जैसे मॉडल को भी ग्रोथ मिली। हालांकि, हम यहां पर जिन 7-सीटर मॉडल की बात करने वाले हैं उन्हें सेल्स में डिग्रोथ का सामना करना पड़ा है। इस लिस्ट में मारुति सुजुकी XL6, महिंद्रा बोलेरो, रेनो ट्राइबर, टाटा सफारी और टोयोटा फॉर्च्यूनर शामिल हैं।
इन 7-सीटर कारों की सेल्स गिरावट आई | ||||
रैंक | मॉडल | सेल्स FY25 | सेल्स FY25 | डिग्रोथ YoY |
1 | मारुति सुजुकी XL6 | 37,111 | 45,334 | -18% |
2 | महिंद्रा बोलेरो | 94,750 | 1,10,841 | -15% |
3 | रेनो ट्राइबर | 19,905 | 22,446 | -11% |
4 | टाटा सफारी | 20,034 | 21,944 | -9% |
5 | टोयोटा फॉर्च्यूनर | 32,785 | 35,063 | -6% |
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टॉप-10 कारों में शामिल जिन 7-सीटर को सबसे ज्यादा डिग्रोथ का सामना करना पड़ा उनकी सेल्स की बात करें तो इस लिस्ट में सबसे पहला नाम मारुति सुजुकी XL6 का है। XL6 की FY25 में 37,111 यूनिट बिकीं। जबकि FY24 में ये आंकड़ा 45,334 यूनिट का था। यानी इसे 18% की डिग्रोथ का सामना करना पड़ा। महिंद्रा बोलेरो की FY25 में 94,750 यूनिट बिकीं। जबकि FY24 में ये आंकड़ा 1,10,841 यूनिट का था। यानी इसे 15% की डिग्रोथ का सामना करना पड़ा।
रेनो ट्राइबर की FY25 में 19,905 यूनिट बिकीं। जबकि FY24 में ये आंकड़ा 22,446 यूनिट का था। यानी इसे 11% की डिग्रोथ का सामना करना पड़ा। टाटा सफारी की FY25 में 20,034 यूनिट बिकीं। जबकि FY24 में ये आंकड़ा 21,944 यूनिट का था। यानी इसे 9% की डिग्रोथ का सामना करना पड़ा। टोयोटा फॉर्च्यूनर की FY25 में 32,785 यूनिट बिकीं। जबकि FY24 में ये आंकड़ा 35,063 यूनिट का था। यानी इसे .6% की डिग्रोथ का सामना करना पड़ा।
मारुति XL6 के फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस
मारुति XL6 में नेक्स्ट-जनरेशन 1.5-लीटर K15C का डुअल जेट पेट्रोल इंजन मिलता है। इसमें 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियर भी होंगे जो पैडलर शिफ्टर्स के साथ आते हैं। ये 114 bhp की मैक्स पॉवर और 137 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। न्यू मारुति XL6 को जेटा, अल्फा, अल्फा प्लस वैरिएंट में खरीद सकते हैं। वहीं, जेटा को CNG में भी खरीदा जा सकता है।
कंपनी ने कार में पहली बार वेंटिलेटेड सीट का ऑप्शन दिया है। देश में गर्मी और उमस का मौसम लंबे वक्त तक रहता है, वहीं देश के कुछ ही हिस्सों में थोड़े समय के लिए सर्दी का मौसम आता है, ऐसे में कार खरीदारों के बीच वेंटिलेटेड सीट के ऑप्शन की डिमांड बढ़ी है। जहां तक सेफ्टी की बात है इसमें 4 एयरबैग स्टैंडर्ड और 6 एयरबैग प्रीमियम वर्जन शामिल हैं।
XL6 में कंपनी मारुति की कई गाड़ियों के अलग-अलग प्रीमियम फीचर्स को शामिल किया है। जैसे इसमें एक 360 डिग्री कैमरा, 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम होगा। वहीं एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले जैसे कार कनेक्ट फीचर्स भी दिए हैं। वायरलैस चार्जिंग, स्मार्ट प्ले प्रो सिस्टम और सुज़ुकी कनेक्ट टेलिमैटिक्स भी इसमें मौजूद हैं।
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