ट्रैफिक रोककर करते हैं ट्रेनों को रवाना
नरकटियागंज में गौनाहा रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन बिना बूम गिराए किया जा रहा है। दो रेलकर्मी ट्रेन के इंजन के साथ होते हैं और गुमटी के पास ट्रैफिक रोककर ट्रेन को आगे बढ़ाते हैं। यह प्रक्रिया सभी 18...
नरकटियागंज । गौनाहा रेलखंड पर ट्रेनों के परिचालन के लिए रेलवे गुमटियों पर स्थित बूम गिराने की जरूरत नहीं पड़ती। बूम उठे रहते हैं और ट्रेनों का परिचालन होता रहता है। रेल महकमा में शायद यह पहला उदाहरण है कि ट्रेनों के परिचालन के लिए रेल गुमटियों के गिराने की आवश्यकता नहीं होती। कोई हादसा नहीं हो,इसके लिए रेल प्रशासन ने एक तरकीब जरूर निकाली है। इसके लिए नरकटियागंज से ट्रेन की रवानगी के समय दो रेलकर्मी इंजन अथवा उसके बाद वाली बोगी में सवार होते हैं। गुमटी के थोड़ा पहले ट्रेन रुकती है। फिर दोनों रेलकर्मी ट्रेन से उतरकर गुमटी के दोनों ओर खड़े होकर ट्रैफिक रोकते हैं। और फिर हरी झंडी दिखाते हुए ट्रेन आगे के लिए रवाना करते हैं। जैसे ही ट्रेन का इंजन रेलवे गुमटी पार करता है, दोनों रेलकर्मी ट्रेन में चढ़ जाते हैं। यह सिलसिला सभी रेल गुमटियों पर बारी-बारी से अपनाया जाता है और 22 किलोमीटर की यात्रा पूरी होती है। कुल 18 गुमटियों वाले इस रेलखंड पर कुल दो जोड़ी पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन हो रहा है। ऐसे में सभी 18 गुमटियों को खुले में ही पार करती हैं। इस रेलखंड के किसी भी गुमटी पर गेटमैन की तैनाती नहीं हुई है। इससे खतरा की आशंकी बनी रहती है।
रेल मंत्रालय को भेजा गया है प्रस्ताव : डीआरएम : समस्तीपुर रेल मंडल के डीआरएम विनय श्रीवास्तव ने बताया कि उक्त रेलखंड में वन ट्रेन सिस्टम के तहत अभी ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। इसमें गेटमैन की जरूरत नहीं पड़ती है। दो रेलकर्मी ट्रेनों को गुमटी पार कराते हैं। गेटमैन की तैनाती को लेकर प्रस्ताव भेजा गया है।
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