RCB ने Uber से करा दी हाई कोर्ट की राइड, ट्रैविस हेड ने स्टेडियम में कर दिया था ये 'कांड'
- इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) ने गुरुवार को दिल्ली उच्च न्यायालय में याचिका दायर करके एक यूट्यूब विज्ञापन पर उसके ट्रेडमार्क का अपमान करने का आरोप लगाया।

आईपीएल की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू यानी आरसीबी ने गुरुवार को दिल्ली हाई कोर्ट का रुख किया। आरसीबी ने हाई कोर्ट में याचिका दायर करके एक यूट्यूब विज्ञापन पर उसके ट्रेडमार्क का अपमान करने का आरोप लगाया। मामला उबर मोटो और ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज ट्रैविस हेड से जुड़ा हुआ है। जस्टिस सौरभ बनर्जी ने आरसीबी की अंतरिम याचिका पर दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद अपना आदेश सुरक्षित रखा।
रॉयल चैलेंजर्स स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड ने उबर इंडिया सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ मुकदमा दायर किया और दावा किया कि उबर मोटो का यूट्यूब विज्ञापन उसके ट्रेडमार्क का अपमान करता है। इस विज्ञापन का शीर्षक ‘बैडीज इन बेंगलुरु फीट ट्रैविस हेड’ है। आरसीबी ने कहा कि वीडियो में मुख्य किरदार सनराइजर्स हैदराबाद के क्रिकेटर हेड ने उसके ट्रेडमार्क का अपमान किया है।
आरसीबी ने कहा कि वीडियो में मुख्य किरदार सनराइजर्स हैदराबाद के ओपनर ट्रैविस हेड ने उनके ट्रेडमार्क का अपमान किया है। वीडियो विज्ञापन के बारे में बताते हुए आरसीबी के वकील ने कहा कि क्रिकेटर को ऐसे दिखाया जाता है कि वह बेंगलुरु के क्रिकेट स्टेडियम की ओर बाइक से जाता है। इसका उद्देश्य होता है "बेंगलुरू बनाम हैदराबाद" मैच के पोस्टर को बिगाड़ना। वह स्प्रे पेंट लेता है और बेंगलुरु के आगे "रॉयली चैलेंज्ड" लिख देता है, जिससे यह "रॉयली चैलेंज्ड बेंगलुरु" बन जाता है, जो आरसीबी के ट्रेडमार्क का अपमान करता है।
वकील ने तर्क दिया कि जब कोई नेगेटिव कमेंट किया जाता है तो वह अपमान होता है और उन्होंने कहा कि उबर मोटो, जो सनराइजर्स हैदराबाद आईपीएल टीम का कमर्शियल स्पॉन्सर है, उसने अपने प्रोडक्ट, जो कि राइड बुकिंग है, का प्रचार करते समय अपने व्यापार के दौरान आरसीबी के ट्रेडमार्क का उपयोग किया, वह भी इसके "भ्रामक संस्करण" के रूप में, जो कि कानून के तहत अस्वीकार्य है। वहीं, उबर का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील ने कहा कि आरसीबी ने आम जनता के सेंस ऑफ ह्यूमर को "बहुत कम महत्व दिया है"।
वकील ने कहा कि विज्ञापन का सामान्य संदेश यह था कि 13 मई को बेंगलुरू में आरसीबी और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच मैच है। चूंकि, यह शहर ट्रैफिक जाम वाला है, इसलिए "लोगों को उबर मोटो का इस्तेमाल करना चाहिए"। उबर के वकील ने कहा कि अच्छा हास्य, मौज-मस्ती और मजाक-मस्ती विज्ञापन संदेश का अभिन्न अंग हैं। वकील ने आगे कहा कि अगर आरसीबी द्वारा प्रस्तावित इस तरह के मानक को लागू किया जाता है, तो ये फैक्टर "खत्म हो जाएंगे"। 1.3 मिलियन से ज्यादा व्यूज इस एड को अब तक मिल चुके हैं।
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