रांची में 92 प्रतिशत घरों में लगा स्मार्ट मीटर, अब बिल का भुगतान चेक से नहीं
रांची में बिजली उपभोक्ताओं के लिए एक महत्वपूर्ण बदलाव हुआ है। लगभग 90 प्रतिशत घरों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जा चुके हैं। जेबीवीएनएल ने बताया कि उपभोक्ता अब चेक के माध्यम से बिजली बिल का भुगतान...

रांची, हिन्दुस्तान ब्यूरो। राजधानी रांची में बिजली उपभोक्ताओं के लिए एक महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिला है। अब 90 प्रतिशत से अधिक घरों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए चुके हैं। झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड (जेबीवीएनएल) रांची के महाप्रबंधक मनमोहन कुमार के अनुसार, रांची के करीब 3.20 लाख घरों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जा चुके हैं, जबकि करीब 20 से 25 हजार लक्षित घरों में जल्द ही ये मीटर लगाए जाएंगे। जेबीवीएनएल की ओर से यह स्पष्ट किया गया है कि स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं के घर ऊर्जा मित्र बिजली का बिल देने नहीं जाएंगे। उपभोक्ताओं को अपना कनेक्शन नंबर के आधार पर अकाउंट नंबर प्राप्त करके इसे मोबाइल नंबर से लिंक करना है।
उन्होंने बताया कि मोबाइल नंबर और अकाउंट नंबर लिंक करने के लिए रांची के सभी सब-डिविजन का हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है। लिंक करने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद जेबीवीएनएल की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन भुगतान किया जा सकता है। उपभोक्ता बिजली खपत का ट्रेंड आदि भी देख सकते हैं। यह भी स्पष्ट किया गया है कि प्रीपेड मीटर वाले उपभोक्ता बिजली बिल का भुगतान चेक से नहीं कर सकते। क्योंकि, प्री-पेड मीटर का रिचार्ज कराया जाता है और बिल का भुगतान किया जाता है। उपभोक्ताओं को यह सुविधा भी दी गई है कि वह अपने सब-स्टेशन जाकर एटीपी मशीन के माध्यम से नकद भुगतान भी कर सकते हैं। बिजली बिल भुगतान की एक आसान प्रक्रिया इस प्रकार है स्मार्ट मीटर लगने के बाद अब उपभोक्ता चेक के माध्यम से बिल भुगतान नहीं कर पाएंगे। इसके स्थान पर उन्हें जेबीवीएनएल की आधिकारिक वेबसाइट www.jbvnl.co.in पर जाकर निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करना होगा :- 1. वेबसाइट पर जाएं: www.jbvnl.co.in 2. पृष्ठ पर उपलब्ध पीले क्यूआर कोड 2 पर क्लिक करें। 3. भुगतान प्रकार का चयन करें: -विविध भुगतान -पोस्टपेड ऊर्जा बिल भुगतान -प्रीपेड ऊर्जा बिल भुगतान 4. 11 अंकों की खाता संख्या दर्ज करें। 5. खोज टैब पर क्लिक करें। 6. मोबाइल नंबर दर्ज करें। 7. भुगतान राशि चुनें/दर्ज करें और अब भुगतान करें पर क्लिक कर प्रक्रिया को पूरा करें। विभिन्न प्रकार की जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी - आपके बिजली बिल से कौन सा मोबाइल नंबर लिंक किया हुआ है - अगर मीटर चेंज होने के बाद नया बिल नहीं आ रहा है - अगर आपका नया कनेक्शन का बिल नहीं आ रहा है - अगर आपको आपका बिजली का बिल नहीं प्राप्त हो रहा है - अगर आप अपना बिजली बिल डाउनलोड नहीं कर पा रहे हैं - अगर आप अपने बिजली बिल का ऑनलाइन पेमेंट नहीं कर पा रहे हैं ☞- अभी तक आपके घर में स्मार्ट मीटर नहीं लगाया गया है - आप अपना अकाउंट नंबर जानना चाहते हैं - कॉल करें/व्हाट्सअप करें जानकारी प्राप्त करें प्रमंडल कॉल /व्हाट्सअप करें कोकर 6201382424 रांची (पूर्वी) 9279943544 डोरंडा 8987716413 रांची (केंद्रीय) 9508021323 नूतन राजधानी 7970802909 रांची 9341218831
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