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नमो भारत ट्रेन के प्रीमियम क्लास कोच में सफर सस्ता हुआ, अब देना होगा इतना किराया

नमो भारत ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। नमो भारत ट्रेन के प्रीमियम क्लास कोच में सफर अब सस्ता हो गया है। यात्री अब स्टैंडर्ड कोच के किराये का 20 फीसदी अतिरिक्त भुगतान कर प्रीमियम क्लास कोच में सफर कर सकेंगे।

Praveen Sharma लाइव हिन्दुस्तान, गाजियाबाद। हिन्दुस्तानMon, 12 May 2025 08:09 AM
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नमो भारत ट्रेन के प्रीमियम क्लास कोच में सफर सस्ता हुआ, अब देना होगा इतना किराया

नमो भारत ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। नमो भारत ट्रेन के प्रीमियम क्लास कोच में सफर अब सस्ता हो गया है। यात्री अब स्टैंडर्ड कोच के किराये का 20 फीसदी अतिरिक्त भुगतान कर प्रीमियम क्लास कोच में सफर कर सकेंगे। प्रीमियम क्लास का किराया स्टैंडर्ड टिकट का 1.2 गुना है।

एनसीआरटीसी के चीफ पब्लिक रिलेशन ऑफिसर (सीपीआरओ) पुनीत वत्स ने बताया कि किराये में यह अंतर यात्रियों के लिए बेहतर आराम, सुनिश्चित सीटिंग और विशेष सुविधा का अनुभव देगा। इस नई व्यवस्था से दैनिक और लंबी दूरी के यात्रियों को काफी लाभ मिलेगा। उन्होंने उदाहरण देते हुए बताया कि यदि कोई यात्री 100 रुपये का स्टैंडर्ड कोच का टिकट खरीदता है तो वह अब 20 रुपये अतिरिक्त देकर प्रीमियम क्लास में यात्रा कर सकता है।

स्टेशन पर को-वर्किंग स्पेस की सुविधा मिलेगी

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) ने गाजियाबाद के नमो भारत स्टेशन पर को-वर्किंग स्पेस (जहां विभिन्न कंपनियों के लोग एक जगह पर काम करते हैं) की शुरुआत की है। एनसीआरटीसी के सीपीआरओ पुनीत वत्स ने बताया कि यह व्यवस्था उनके लिए उपयोगी है जो रिमोट सिस्टम के तहत काम करते हैं या जिनका कोई निश्चित ऑफिस नहीं है।

न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, वर्तमान में नमो भारत ट्रेन सेवाएं 55 किलोमीटर के क्षेत्र में संचालित होती हैं, जो 11 स्टेशन के माध्यम से न्यू अशोक नगर को मेरठ दक्षिण से जोड़ती हैं। इस वर्ष पूरे 82 किलोमीटर के गलियारे का कार्य संपूर्ण हो जाने की उम्मीद है।

बता दें कि, एनसीआरटीसी ने दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर के अंतिम हिस्से पर ‘नमो भारत’ ट्रेन का ट्रायल रन शुरू कर दिया है। यह ट्रेन 1 मई को मोदीपुरम तक पहुंची थी। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, इस दौरान ‘नमो भारत’ ट्रेन को शताब्दी नगर से मोदीपुरम के बीच चलाया गया। पहली बार ट्रेन मेरठ के अंडरग्राउंड सेक्शन से होकर गुजरी, जो दिल्ली से मेरठ के मध्य क्षेत्रों को तेज रफ्तार रेल संपर्क से जोड़ने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

अब तक ट्रायल केवल उन दो हिस्सों पर सीमित था. जो वर्तमान में चालू सेक्शन के दोनों ओर स्थित हैं। एक ओर न्यू अशोक नगर से सरायकाले खां तक और दूसरी ओर मेरठ दक्षिण से शताब्दी नगर तक। इस ट्रायल के साथ, पहली बार ‘नमो भारत’ ट्रेनें पूरे दिल्ली-मेरठ कॉरिडोर पर दौड़ रही हैं।

बयान के अनुसार, आने वाले दिनों में 180 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से 'हाई-स्पीड ट्रायल' किए जाएंगे।

एनसीआरटीसी के अनुसार, मेरठ सेंट्रल (फुटबॉल चौक के पास) इस हिस्से का पहला अंडरग्राउंड स्टेशन है, इसके बाद भैसाली और बेगमपुल आते हैं। इनमें से केवल बेगमपुल स्टेशन ‘नमो भारत’ और मेरठ मेट्रो दोनों के लिए होगा, जबकि शेष दो केवल मेट्रो स्टॉप होंगे।