Children s Caloric Intake Increases by 130 Calories After Watching Junk Food Ads विज्ञापन देखकर ज्यादा जंक फूड खा रहे बच्चे , Delhi Hindi News - Hindustan
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विज्ञापन देखकर ज्यादा जंक फूड खा रहे बच्चे

एक अध्ययन में पाया गया कि जंक फूड के विज्ञापन देखने के बाद बच्चे औसतन 130 कैलोरी ज्यादा खाते हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ लिवरपूल के शोध में बच्चों ने विज्ञापन देखने के बाद स्नैक्स और लंच में ज्यादा जंक फूड...

Newswrap हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 12 May 2025 02:37 PM
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विज्ञापन देखकर ज्यादा जंक फूड खा रहे बच्चे

लंदन, एजेंसी। अगर आपको लगता है कि बच्चे सिर्फ स्वाद के कारण जंक फूड खाते हैं, तो यह रिपोर्ट आपको चौंका सकती है। एक अध्ययन में पाया गया है कि पांच मिनट तक जंक फूड के विज्ञापन देखने के बाद बच्चे औसतन 130 कैलोरी ज्यादा खा लेते हैं। विज्ञापन ना केवल बच्चों को आकर्षित करते हैं, बल्कि उनकी भूख को भी बढ़ा देते हैं। यह अध्ययन यूनिवर्सिटी ऑफ लिवरपूल द्वारा किया गया है। इसे यूरोपियन कांग्रेस ऑन ओबेसिटी में प्रस्तुत किया गया। इसमें सात से 15 साल के बच्चों को शामिल किया गया है। शोध में यह भी पाया गया कि चाहे विज्ञापन टीवी, सोशल मीडिया, पोस्टर या पॉडकास्ट के जरिए हों, उनका प्रभाव समान होता है।

केवल ब्रांड का नाम या लोगो दिखाने से भी बच्चे ज्यादा खाने लगते हैं। प्रमुख शोधार्थी प्रोफेसर एम्मा बॉयलैंड ने कहा, विज्ञापन अब सिर्फ उत्पाद बेचने का तरीका नहीं, बल्कि बच्चों की भूख और स्वास्थ्य पर गहरा असर डाल रहे हैं। सेहतमंद भोजन की जगह पिज्जा-बर्गर चुना शोध में बच्चों को दो बार पांच-पांच मिनट के वीडियो दिखाए गए, एक बार जंक फूड विज्ञापन और दूसरी बार साधारण विज्ञापन। इसके बाद उन्हें स्नैक्स और लंच में सेहतमंद और जंक फूड के विकल्प दिए गए। परिणाम में, बच्चों ने 58 कैलोरी ज्यादा स्नैक्स में और 73 कैलोरी ज्यादा लंच में खाईं, यानी कुल 130 कैलोरी अतिरिक्त खाई। जंक फूड के खतरे -मोटापा -पाचन संबंधी समस्याएं -दांतों की सड़न -थकावट और नींद में गड़बड़ी -डिप्रेशन और चिड़चिड़ापन -डायबिटीज की शुरुआत भारत में अब भी ढील, ब्रिटेन में सख्ती की तैयारी -भारत में एक अध्ययन में पाया गया कि 88.6 फीसदी विज्ञापन उच्च वसा, नमक और चीनी युक्त उत्पादों के थे। यह अध्ययन 2021 में जर्नल ऑफ ग्लोबल हेल्थ रिपोर्ट्स में प्रकाशित हुआ था, जिसे यूनिसेफ ने तैयार किया था। -ब्रिटेन में अक्टूबर 2025 से टीवी और ऑनलाइन प्लेटफार्म्स पर जंक फूड विज्ञापनों पर आंशिक रोक लागू की जाएगी। सरकार का दावा है कि इस नीति से 20,000 बच्चों को मोटापे से बचाया जा सकेगा।

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