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आखिर क्या है इस कार में, जिससे हर साल सेल्स तेजी से बढ़ रही? इसके कॉम्पटीटर मॉडल कर रहे सरेंडर!

  • भारतीय बाजार में SUVs की बढ़ती डिमांड ने दूसरे सेगमेंट की सेल्स को काफी कम किया है। खासकर सेडान सेगमेंट पर इसका सबसे ज्यादा असर हुआ है। सेडान सेगमेंट में डोमेस्टिक वॉल्यूम में साल-दर-साल (YoY) 10.27% की गिरावट देखी गई।

Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तानTue, 22 April 2025 04:55 PM
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आखिर क्या है इस कार में, जिससे हर साल सेल्स तेजी से बढ़ रही? इसके कॉम्पटीटर मॉडल कर रहे सरेंडर!

भारतीय बाजार में SUVs की बढ़ती डिमांड ने दूसरे सेगमेंट की सेल्स को काफी कम किया है। खासकर सेडान सेगमेंट पर इसका सबसे ज्यादा असर हुआ है। सेडान सेगमेंट में डोमेस्टिक वॉल्यूम में साल-दर-साल (YoY) 10.27% की गिरावट देखी गई। ये फाइनेंशियल ईयर 25 में 3,41,093 यूनिट रही, जो फाइनेंशियल ईयर 24 में 3,80,136 यूनिट थी। इसके अलावा, पैसेंजर व्हीकल (PV) मार्केट में इसकी हिस्सेदारी पिछले फाइनेंशियल ईयर के 8.94% से घटकर फाइनेंशियल ईयर 25 में 7.83% रह गई। इसके बाद भी इस सेगमेंट में एक कार ऐसी है जो कई मॉडल पर भारी पड़ रही है। इस सेडान का नाम मारुति डिजायर है।

लिमिटेड मॉडल पेश किए जाने के कारण सेडान सेगमेंट नए ग्राहकों को आकर्षित करने में सक्षम नहीं रहा है। फाइनेंशियल ईयर 25 में चौथी पीढ़ी की मारुति सुजुकी डिजायर और तीसरी पीढ़ी की होंडा अमेज के रूप में प्रमुख अपडेट आए। इसके अलावा, फॉक्सवैगन वर्टूस को जीटी लाइन और जीटी प्लस स्पोर्ट ट्रिम्स के साथ अपडेट किया गया। इसके विपरीत, SUV सेगमेंट जो अन्य सभी सेगमेंट के लिए दुश्मन रहा है, उसमें महिंद्रा XUV 3XO, महिंद्रा थार रॉक्स, टाटा कर्व, टोयोटा अर्बन क्रूजर टैसर, किआ सिरोस और स्कोडा काइलक जैसे नए मॉडल आए।

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भारत में बिकने वाली हर दूसरी कार अब SUV है। खरीदार सेडान, हैचबैक और MPV की तुलना में SUV को प्राथमिकता दे रहे हैं। इस सेगमेंट की हिस्सेदारी फाइनेंशियल ईयर 24 में 50.49% से बढ़कर फाइनेंशियल ईयर 25 में 54.34% हो गई। नई SUV के लॉन्च ने इस सेगमेंट को बढ़ावा दिया है, SUV को उनके रिच-फीचर और कमांडिंग रोड प्रेजेंस के लिए भी चुना जा रहा है।

मास मार्केट में सेडान सेगमेंट में मारुति सुजुकी डिजायर, होंडा अमेज, हुंडई ऑरा और टाटा टिगोर जैसे मॉडल सब-4 मीटर कॉम्पैक्ट कैटेगरी में उपलब्ध हैं। मिड-साइज कैटेगरी में फॉक्सवैगन वर्टूस, स्कोडा स्लाविया, हुंडई वरना और होंडा सिटी जैसे ऑप्शन मौजूद हैं। मारुति सुजुकी ने हाल ही में अपनी मिड-साइज सेडान सियाज को बंद कर दिया है।

चौथी जनरेशन के अवतार के आने के साथ ही फाइनेंशियल ईयर 2025 में डिजायर की जनरेशन में बदलाव हुआ। जनरेशन में बदलाव के साथ ही बिक्री में भी थोड़ी गिरावट आती है। हालांकि, फाइनेंशियल ईयर 2024 में 1,64,517 यूनिट से फाइनेंशियल ईयर 2025 में डिजायर की बिक्री में 0.31% की वृद्धि हुई और यह 1,65,021 यूनिट हो गई। सेडान सेगमेंट में डिजायर की हिस्सेदारी फाइनेंशियल ईयर 2025 में 48.38% हो गई, जो पिछले फाइनेंशियल ईयर में 43.28% थी। डिजायर की शुरुआती कीमत 6,83,999 रुपए से 10,19,001 रुपए है।

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डिजायर में कंपनी ने नया Z12E 1.2-लीटर 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया है, जो 81.58PS की अधिकतम पावर और 111.7Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। ट्रांसमिशन ऑप्शन में 5-स्पीड MT और 5-स्पीड AMT शामिल हैं। 5-स्पीड MT के साथ CNG ऑप्शन 69.75PS का पावर और 101.8Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें LED हेडलैंप और रियर कॉम्बिनेशन लैंप, स्मार्टप्ले प्रो+ इंफोटेनमेंट सिस्टम, 360-डिग्री कैमरा और इलेक्ट्रिक सनरूफ जैसे कई फीचर्स दिए गए हैं। सेफ्टी के लिए इसमें 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल होल्ड असिस्ट, EBD के साथ ABS, सभी सीटों के लिए थ्री-पॉइंट सीटबेल्ट और रियर डिफॉगर स्टैंडर्ड दिए गए हैं।

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