सीतारामपुर-झाझा रेल सेक्शन की क्षमता उपयोगिता 100 फीसद से उपर है, नहीं दे सकते अन्य टे्रनें
सीतारामपुर-झाझा रेल सेक्शन की क्षमता उपयोगिता 100 फीसद से उपर है, नहीं दे सकते अन्य टे्रनें सीतारामपुर-झाझा रेल सेक्शन की क्षमता उपयोगिता 100 फीसद स

झाझा । निज संवाददाता सोमवार को दानापुर के बाद लगातार दूसरे दिन मंगलवार को पूर्व रेलवे (पूरे) के आसनसोल डिवीजन की संसदीय समिति में भी शिरकत करते हुए जमुई के एनडीए सांसद अरूण भारती ने रेल प्रशासन से मेनलाइन के झाझा-जमुई रूट के यात्रियों के लिए कुछ और टे्रनों का विकल्प मुहैया कराने की मांग की। किंतु,दानापुर की बैठक में उठाई गई मांगों के संदर्भ में पूर्व मध्य रेल प्रशासन का जवाब या रूख जहां अभी सामने आना बाकी है। वहीं,पूर्व रेलवे के जीएम मिलिंद देउस्कर की उपस्थिति में मंगलवार को आसनसोल में आसनसोल एवं मालदा डिवीजन नेटवर्क पर सांसदों संग आहूत उच्चस्तरीय बैठक में जमुई सांसद द्वारा समर्पित लिखित मांग पत्र पर पूरे प्रशासन ने हाथोंहाथ अपना रूख स्पष्ट कर दिया है।
किंतु, अफसोसजनक यह कि सांसद को उनकी मांगों के संदर्भ में संप्रेषित अपने बिंदुवार जवाब में रेलवे ने तकनीकी वजहों के हवाले से उनकी सारी मांगों, अनुरोधों को कहीं न कहीं सिरे से नकार दिया है। पूरे प्रशासन का उक्त जवाब जमुई जिले के मुसाफिरों के लिए निराशाजनक है, ऐसया कई स्थानीय संगठनों का कहना था। बता दें कि सांसद श्री भारती जसीडीह व दुमका से चलने वाली कुछेक टे्रनों को झाझा तक विस्तारित करने,अंग का झाझा में ठहराव समेत अंग एवं अनन्या एक्स. आदि कुछ टे्रनों की बारंबारता (फ्रीक्वैंसी) बढ़ाने तथा देश के कई हिस्सों के लिए मेनलाइन रूट पर कोई टे्रन नहीं होने के मद्देनजर धनबाद-गया रूट होकर चलने वाली वैसी कुछेक टे्रनों को हफ्ते में दो-तीन दिन झाझा, जमुई के रास्ते परिचालित कराए जाने का अनुरोध किया था। पर, मेनलाइन के आसनसोल-सीतारामपुर-झाझा सेक्शन तथा उधर भागलपुर-किऊल की क्षमता उपयोगिता 100 फीसी से अधिक होने के मद्देनजर वर्त्तमान में ही अति संतृप्त सेक्शन होने की दुहाई देते हुए लगभग सभी मांगों को इसी आधार पर पूरे प्रशासन ने मानने से इंकार कर दिया या कहें कि सिरे से नकार दिया है। वैसे पूरे ने क्षमता बढ़ाने के कार्य की स्वीकृति (रेलवे बोर्ड के) विचाराधीन होने की बात कही है। सांसद ने की थी इन टे्रनों की बावत मांग: बता दें कि सांसद ने मुंबई-आसनसोल व भागलपुर-एसएमवीटी अग एक्स. की बारंबारता बढ़ाने व अंग एक्स.की झाझा में स्टॉपेज देने की मांग की थी। जबकि जसीडीह-रांची इंटरसिटी को झाझा तक बढ़ाने एवं दुमका-पटना वाया भागलपुर को हफ्ते में तीन दिन झाझा-जमुई के रास्ते चलाने की मांग की थी। इसी तरह धनबाद-गया के रास्ते चलने वाली कुछेक महत्वपूर्ण टे्रनों को हफ्ते में दो-तीन दिन मेनलाइन के रास्ते चलाए जाने का भी अनुरोध पूरे प्रशासन से किया था।
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