2025 के पहले तीन महीने में बिक गए 30.49 करोड़ स्मार्टफोन, टॉप पर रहा यह ब्रांड
साल 2025 के पहले तीन महीने स्मार्टफोन बाजार के लिए पॉजिटिव रहे। दुनियाभर में लोगों ने 30 करोड़ से ज्यादा स्मार्टफोन खरीद डाले। मार्केट रिसर्च फर्म इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (IDC) ने अपनी रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी है।

साल 2025 के पहले तीन महीने स्मार्टफोन बाजार के लिए पॉजिटिव रहे। दुनियाभर में लोगों ने 30 करोड़ से ज्यादा स्मार्टफोन खरीद डाले। मार्केट रिसर्च फर्म इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (IDC) की प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार, 2025 में वैश्विक स्मार्टफोन बाजार की शुरुआत सकारात्मक रही है। 2025 की पहली तिमाही में दुनियाभर में स्मार्टफोन शिपमेंट में साल-दर-साल (YoY) 1.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई और यह 304.9 मिलियन (30.49 करोड़) यूनिट पर पहुंच गई। सबसे ज्यादा फोन बेचने के मामले में सैमसंग दुनियाभर में टॉप पर रहा, उसके बाद ऐप्पल का स्थान रहा। ऐप्पल ने शिप की गई यूनिट्स के मामले में अब तक की सबसे अच्छी Q1 दर्ज की, लेकिन चीन में इसके प्रदर्शन में गिरावट आई। चीनी स्मार्टफोन ब्रांड शाओमी, ओप्पो और वीवो भी टॉप-5 में शामिल रहे।
पहली तिमाही में बिक गए 30.49 करोड़ फोन
आईडीसी की वर्ल्डवाइड क्वाटर्ली मोबाइल फोन ट्रैकर रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक स्मार्टफोन शिपमेंट 2025 की पहली तिमाही में 1.5 प्रतिशत बढ़कर 304.9 मिलियन (30.49 करोड़) यूनिट हो गई। यह वृद्धि अमेरिका-चीन व्यापार तनाव के बीच अपेक्षित नीतिगत बदलावों के जवाब में स्मार्टफोन कंपनियों द्वारा किए गए स्ट्रैटेजिक प्रोडक्शन एडजस्टमेंट को उजागर करती है।
इन स्मार्टफोन्स ने सैमसंग को पहुंचाया टॉप पर
पिछले रुझानों के अनुसार, सैमसंग ने 19.9 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ अपनी मार्केट लीडरशिप से हासिल की और 60.6 मिलियन (6.06 करोड़) यूनिट शिप किए। कहा जा रहा है कि Galaxy S25 सीरीज और लेटेस्ट Galaxy A36 और Galaxy A56 मॉडल की सफलता ने सैमसंग की वृद्धि को बढ़ावा दिया है।
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रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐप्पल ने शिप की गई यूनिट्स (करीब 5.79 करोड़ यूनिट) के मामले में अब तक का अपना सर्वश्रेष्ठ Q1 रिकॉर्ड दर्ज किया है। इसने 19.0 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल की, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 10.0 प्रतिशत ज्यादा है। हालांकि, चीन में ऐप्पल के प्रदर्शन में गिरावट आई क्योंकि iPhone Pro मॉडल को चीनी सरकार के सब्सिडी प्रोग्राम में छूट दी गई थी।
13.7 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ शाओमी तीसरे स्थान पर रहा, जिसने शिपमेंट में 2.5 फीसदी साल-दर-साल वृद्धि दर्ज की। ब्रांड ने 41.8 मिलियन यूनिट शिप की और चीन में वृद्धि दर्ज की, क्योंकि चीनी सरकार की सब्सिडी ने शाओमी के मिड-रेंज डिवाइस की बिक्री पर सकारात्मक प्रभाव डाला।
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ओप्पो ने 7.7 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ चौथा स्थान बरकरार रखा, लेकिन अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कंपनी के शिपमेंट में गिरावट आई। वीवो 7.4 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी और 6.3 साल-दर-साल वृद्धि के साथ पांचवें स्थान पर आया।
आईडीसी का कहना है कि पिछली तिमाही में वैश्विक स्तर पर लीडिंग स्मार्टफोन वेंडर्स, खास तौर पर चीनी ब्रांड्स के घरेलू बाजार में वृद्धि देखी गई। यह वृद्धि पिछले साल शुरू की गई सरकारी सब्सिडी और जनवरी 2025 में स्मार्टफोन तक बढ़ाए जाने से समर्थित थी। सब्सिडी प्रोग्राम CNY 6,000 (लगभग 70,000 रुपये) से कम कीमत वाले डिवाइस पर फोकस्ड है, जो चीनी निर्माताओं की ज्यादातर ऑफरिंग्स को कवर करता है।
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आईडीसी के वर्ल्डवाइड डिवाइस ट्रैकर्स के ग्रुप वाइस प्रेसिडेंट रयान रीथ ने कहा कि टैरिफ में लगातार उतार-चढ़ाव के बावजूद चीन की सप्लाई चैन पर निर्भरता मजबूत बनी हुई है, जिससे लॉन्ग-टर्म प्लानिंग्स मुश्किल हो रही हैं और कई कंपनियों को अनिश्चितता के बीच महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। "अभी, अमेरिकी स्मार्टफोन ब्रांडों का ध्यान जितना संभव हो सके उतना निर्माण और शिपिंग करके छूट का लाभ उठाने पर होना चाहिए। इस समीकरण का दूसरा पहलू यह संभावना है कि आने वाले महीनों में आर्थिक अनिश्चितता उपभोक्ता मांग को कम कर सकती है।"
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