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नई दिल्ली, अमनदीप सिंह भारत और पाकिस्तान के बीच संघर्षविराम लग चुका है। हालांकि,

Newswrap हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 13 May 2025 01:48 PM
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नई दिल्ली, अमनदीप सिंह भारत और पाकिस्तान के बीच संघर्षविराम लग चुका है। हालांकि, अभी भी तनाव के चलते कई फ्लाइट्स रद्द हो रही हैं या फिर कर दी गई हैं। इन सबके बीच यात्रियों को एक नई मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है। एयरलाइंस द्वारा खुद या फिर तनाव के चलते यात्रियों की ओर से फ्लाइट रद्द करने पर उनसे भारी कैंसलेशन शुल्क वसूला जा रहा है। इससे लोग नाराज हैं और सोशल मीडिया पर अपना गुस्सा जाहिर कर रहे हैं। पहले मामला दस हजार की टिकट, 8 हजार रुपये कैंसलेशन चार्ज इंडिगो एयरलाइन ने चंडीगढ़ से मुंबई जाने वाली फ्लाइट कैंसल होने पर एक यात्री से ₹8,111 का कैंसलेशन चार्ज काट लिया।

यात्री ने बताया कि उसने टिकट के लिए ₹10,000 से अधिक की रकम चुकाई थी, लेकिन उसे सिर्फ ₹2,050 की ही वापसी मिली। अंजुश वी. भाटिया ने एक्स (पहले ट्विटर) पर अपनी शिकायत पोस्ट करते हुए इंडिगो पर खुलेआम लूट का आरोप लगाया और लिखा, ‘फ्लाइट आपने रद्द की और 80% रकम काट ली? दूसरी एयरलाइंस ने लगभग पूरा किराया लौटा दिया है। इस पोस्ट में उन्होंने नागरिक उड्डयन मंत्रालय को टैग करते हुए पूछा, ‘क्या ऐसा करना जायज है? दूसरा मामला एयरलाइन और बुकिंग साइट के बीच में फंसे रंजन मोहापात्र ने लिखा कि मैंने 16 मई को श्रीनगर जाने के लिए अकासा एयर की फ्लाइट हैप्पीफेयर्स प्लेटफॉर्म के जरिए बुक की थी। मौजूदा हालात को देखते हुए एयरलाइन ने फ्लाइट कैंसल कर दी। यानी मुझे नियमों के तहत रिफंड मिलना चाहिए। लेकिन अब मैं अपने ही पैसों के लिए एक झगड़े में फंस गया हूं, जिसमें कोई मेरी सुनने को तैयार नहीं है। उन्होंने लिखा कि जब मैंने अकासा एयर से संपर्क किया तो उन्होंने बुकिंग की ईमेल आईडी और रेफरेंस नंबर मांगे। मैंने हैप्पीफेयर्स से जो जानकारी मिली थीं, वही उन्हें दीं। लेकिन अकासा ने कहा कि वो डिटेल्स गलत हैं। उनका आरोप है कि अब हैप्पीफेयर्स का कहना है कि मैंने खुद पीएनआर स्प्लिट की रिक्वेस्ट अकासा को भेजी थी, जबकि मैंने ऐसा कुछ नहीं किया। अब हालात ये हैं कि दोनों एक-दूसरे पर जिम्मेदारी डाल रहे हैं, और मैं बीच में फंसा गया हूं। उन्होंने लिखा कि ये मेरी मेहनत की कमाई है। टिकट सस्ते नहीं थे। तीसरा मामला रिफंड के लिए भटकना पड़ रहा है विभोर अग्रवाल ने लिखा कि उनकी पटना से चंडीगढ़ की फ्लाइट इंडिगो ने खुद ही रीशेड्यूल कर दी लेकिन फिर भी उनसे ₹8,000 से अधिक की रकम ‘एयरलाइन कैंसलेशन चार्ज के रूप में वसूल ली गई। विभोर ने सवाल उठाया कि जब फ्लाइट एयरलाइन खुद रद्द कर रही है तो मुझे पूरा रिफंड पाने के लिए इतनी मशक्कत क्यों करनी पड़ रही है? उन्होंने भी मंत्रालय से इस मुद्दे पर हस्तक्षेप की मांग की है। फिलहाल नागरिक उड्डयन मंत्रालय की ओर से इस मामले पर कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं आई है, लेकिन लगातार बढ़ रही शिकायतों के बीच यह मामला अब तूल पकड़ता जा रहा है। चौथा मामला रद्द की फ्लाइट, काट लिए 1590 रुपये रेशु जैन ने लिखा कि जम्मू-कश्मीर में मौजूदा हालात को देखते हुए मुझे मजबूरी में अपनी यात्रा रद्द करनी पड़ी। एयरलाइन ने मुझे कैंसलेशन फीस के रूप में क्रेडिट प्रदान किया है, लेकिन क्लियरट्रिप ने मुझसे ₹1590 रुपये (₹795 x 2) काट लिए। मैंने यह यात्रा अपनी मर्जी से रद्द नहीं की है बल्कि हालात ने मुझे ऐसा करने पर मजबूर किया। ऐसे में मुझसे यह शुल्क वसूलना पूरी तरह अनुचित है। कोट सोशल मीडिया पर शिकायतों के बाद इंडिगो अपने सभी कस्टमर्स को रिप्लाई कर रहा है। एयरलाइन ने अपनी तरफ से पूरा रिफंड जारी कर दिया है। जिन लोगों से कैंसलेशन चार्ज के नाम पर पैसे काटे गए वे सभी यात्री अब अपने ट्रैवल एजेंट से संपर्क कर रिफंड की जानकारी ले सकते हैं। - इंडिगो एयरलाइन

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