ऑनलाइन बिजली बिल 60 हजार लोगों को नहीं मिल रहे
विद्युत निगम के पोर्टल में डाटा दुरुस्त नहीं होने से दिक्कत, उपभोक्ताओं की मोबाइल निगम के पोर्टल में डाटा दुरुस्त नहीं होने से दिक्कत, उपभोक्ताओं की

विद्युत निगम के पोर्टल में डाटा दुरुस्त नहीं होने से दिक्कत, उपभोक्ताओं की मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी अपडेट की जाएगी नोएडा, वरिष्ठ संवाददाता। विद्युत निगम के 60 हजार उपभोक्ताओं का बिजली का बिल ऑनलाइन नहीं मिल पा रहा है। बिजली निगम अब इनका व्हाटसऐप मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी दुरुस्त करेगा। इन उपभोक्ताओं का विद्युत निगम के पोर्टल में डाटा दुरुस्त नहीं है।
बीते महीनों में विद्युत निगम ने साढ़े तीन लाख उपभोक्ताओं की केवाईसी (अपने ग्राहक को जानो) की थी। ताकि, उपभोक्ताओं को बिल तैयार होने से लेकर जमा करने की एसएमएस, व्हाटसऐप मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी से जानकारी मिलती रहे। इसके साथ ही बिजली कटौती की सूचना समेत अन्य जानकारी विद्युत निगम उपभोक्ताओं को साझा कर सके। निगम अधिकारियों के अनुसार उपभोक्ताओं का मोबाइल नंबर बदल जाने या पोर्टल पर गलत नंबर अंकित हो जाने की वजह से उन्हें विद्युत निगम की बिल समेत अन्य सूचना नहीं पहुंच पा रही हैं। निगम द्वारा शत-प्रतिशत उपभोक्ताओं के ऑनलाइन बिल भेजे जा रहे हैं। अब उपभोक्ता का मोबाइल नंबर, व्हाटसऐप नंबर और ई-मेल आईडी अपडेट की जाएगी।
विद्युत निगम के मार्च 2025 के बिलिंग पोर्टल में जिले में साढ़े तीन लाख उपभोक्ताओं में से 60 हजार उपभोक्ताओं को व्हाटसऐप नंबर और ई-मेल आईडी पर बिल नहीं पहुंचे। जांच करने पर पता चला कि इन उपभोक्ताओं का व्हाटसअप नंबर और ई-मेल आईडी की सूचना गलत है। इस वजह से विद्युत निगम के बिलिंग पोर्टल से बिल नहीं भेजे जा सके। विद्युत निगम के अधिकारियों के अनुसार अब क्षेत्र के जेई और लाइनमैन अपने-अपने क्षेत्र के 60 हजार उपभोक्ताओं का व्हाटसअप नंबर और मोबाइल नंबर दुरुस्त करेंगे। इसके उपभोक्ताओं के घर-घर जाकर सूचना प्राप्त की जाएगी।
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डाटा दुरुस्त होने से यह लाभ
-बिल संबंधी जानकारी
-बिजली धनराशि जमा होने का मैसेज
-सप्लाई बाधित होने का मैसेज
-ब्रेकडाउन होने पर ब्रेकडान ठीक होने की संभावित सूचना
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30 अप्रैल तक कार्य पूरा करना होगा
विद्युत निगम को सभी उपभोक्ताओं का व्हाटसअप मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी अपडेट करने का कार्य 30 अप्रैल 2025 तक पूरा करना होगा। उपभोक्ताओं का डाटा अपडेट करने की रोजाना रिपोर्ट भी मुख्य अभियंता दफ्तर को देनी होगी। ताकि निगम के उच्चाधिकारियों को पता रहे कि किस निगम दफ्तर में डाटा अपडेट करने का कितना कार्य हो रहा है।
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बिजली उपकेंद्र पर जाकर भी करा सकते हैं सूचना अपडेट
निगम अधिकारियों के अनुसार उपभोक्ता नजदीकी बिजली उपकेंद्र पर जाकर भी बिजली कनेक्शन में व्हाटसअप मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी अपडेट करा सकते हैं। कोई दिक्कतें आने पर निगम के उच्चाधिकारियों से शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं।
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शत-प्रतिशत उपभोक्ताओं को ऑनलाइन बिल भेजा जाएगा
विद्युत निगम शत-प्रतिशत उपभोक्ताओं को ऑनलाइन बिल भेजने के लिए डाटा अपडेट कर रहा है, ताकि उपभोक्ताओं का बिजली से संबंधित सूचनाओं के साथ ही विद्युत निगम के नाम से की जाने वाली ठगी से बचाने के लिए मैसेज भेज जा सके।
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अभी 83 प्रतिशत उपभोक्ताओं को ही पहुंच रहे ऑनलाइन बिल
विद्युत निगम द्वारा अब तक 83 प्रतिशत उपभोक्ताओं को ही ऑनलाइन बिल मिल रहा है। शेष उपभोक्ताओं को मोबाइल नंबर बंद होने की वजह से उपभोक्ताओं को बिल नहीं मिल पा रहा है। इसी तरह अधिकांश उपभोक्ताओं के ई-मेल पर भी बिल नहीं मिल पा रहा है। इसी वजह से उपभोक्ताओं का मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी अपडेट की जा रही है।
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वर्जन
उपभोक्ताअें की सुविधा के लिए उनके बिजली कनेक्शन के साथ मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी अपडेट की जा रही है, ताकि उपभोक्ताओं को बिजली बिल समेत तमाम सूचानाएं दी जा सके। डाटा अपडेट करने में लापरवाही बरतने वाले निगम कर्मी और अधिकारियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।
-विवेक पटेल, अधीक्षण अभियंता, विद्युत निगम।
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