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बोले रुद्रपुर: दस दिन से पोस्ट ऑफिस का सर्वर खराब, बिना काम के लौट रहे लोग

मुख्य डाकघर का सर्वर कई दिनों से खराब होने से उपभोक्ता परेशान हो रहे हैं। लोग अपने-अपने कार्यों से प्रतिदिन डाकघर आ रहे हैं, लेकिन काम नहीं होने से उन

Newswrap हिन्दुस्तान, रुद्रपुरTue, 25 March 2025 11:15 PM
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बोले रुद्रपुर: दस दिन से पोस्ट ऑफिस का सर्वर खराब, बिना काम के लौट रहे लोग

रुद्रपुर। मुख्य डाकघर का सर्वर कई दिनों से खराब होने से उपभोक्ता परेशान हैं। लोग अपने काम के लिए हररोज डाकघर आ रहे हैं, लेकिन काम नहीं होने से उनमें निराशा और नाराजगी है। उपभोक्ताओं ने कहा कि हर किसी का समय कीमती होता है। लोग कई दिनों से डाकघर के चक्कर लगा रहे हैं। न तो उनके कार्य हो रहे हैं और न ही उन्हें सही जानकारी दी जा रही है। बताया कि मुख्य डाकघर में नया आधार कार्ड बनाने, अपडेट करने, सुकन्या और आरडी योजनाओं की राशि जमा होने, रुपये निकालने व जमा कराने सहित ज्यादातर काम ठप पड़े हैं। मुख्य डाकघर के बाहर लगा एटीएम भी लंबे समय से खराब है। रामपुर रोड स्थित मुख्य डाकघर में हररोज लोग आ रहे हैं, लेकिन उन्हें निराश होकर लौटना पड़ रहा है। मुख्य डाकघर का सर्वर कई दिनों से खराब होने से लोगों के काम नहीं हो पा रहे हैं। उपभोक्ताओं का आरोप है कि डाकघर के कर्मचारी सही जानकारी देने की बजाए अन्य डाकघरों में जाने की सलाह दे रहे हैं, लेकिन वहां भी लंबी-लंबी लाइन लगने से लोगों को काफी भटकना पड़ रहा है। डाकघर के अधिकारियों ने बताया कि 15 मार्च से सर्वर में तकनीकी खराबी आ रही है, जिससे कार्यालय के कार्य प्रभावित हो रहे हैं। मुख्य डाकघर में आधार कार्ड अपडेट कराने आए लोगों ने बताया कि कई दिनों से चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन आधार अपडेट नहीं हो रहा है। आधार अपडेट नहीं होने से उन्हें कई योजनाओं के लाभ से वंचित रहना पड़ रहा है। कई लोगों के पूर्व में ही आधार कार्ड बन चुके हैं, लेकिन उन्हें वह भी नहीं मिल रहे हैं। अधिकारियों ने कहा कि कुछ दिन पूर्व एक कर्मचारी का तबादला हो गया, जिससे आधार कार्ड से संबंधित आईडी पुरानी हो गई है। नई आईडी बनने के बाद लोगों के आधार कार्ड बनने व उनमें अपडेट आदि कार्य शुरू किए जाएंगे। लोगों के सुकन्या, आरडी आदि योजनाओं से संबंधित कार्य भी नहीं हो रहे हैं। आरडी से संबंधित कार्यों के डाकघर पहुंचे उपभोक्ताओं ने बताया कि डाक विभाग के कर्मचारी उन्हें अप्रैल में आने को कह रहे हैं। इसके अलावा लोगों के रुपये निकल व जमा नहीं हो पाने से भी वह परेशान हैं। रुपये निकालने आए एक उपभोक्ता ने बताया कि मित्रों से उधार ले रखा था, लेकिन तय समय पर रुपये नहीं लौटा पाने से उनके संबंधों पर असर पड़ रहा है। इधर, डाकघर के बाहर लगा एटीएम भी लंबे समय से खराब पड़ा है।

आधार कार्ड से संबंधित काम पड़े ठप: पोस्ट ऑफिस में लोग हररोज आधार कार्ड बनाने, अपडेट करने आदि कार्यों से आ रहे हैं, लेकिन उन्हें निराश होकर लौटना पड़ रहा है। लोगों ने बताया कि वह कई दिनों से आधार कार्ड में अपडेट आदि के लिए पोस्ट ऑफिस के चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन कर्मचारी हर बार नई तारीख दे रहे हैं। आधार कार्ड अपडेट कराने आए बुजुर्ग महिलाओं ने कहा कि उम्र के इस पड़ाव में पोस्ट ऑफिस के चक्कर लगाकर थक गए हैं। उन्होंने बताया कि इंद्राचौक पर स्थित भारतीय स्टेट बैंक में भी आधार कार्ड अपडेट नहीं हो रहे हैं। आधार कार्ड अपडेट नहीं होने से लोगों को सरकार की योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा है। साथ ही, उनके अन्य कार्य प्रभावित हो रहे हैं। पोस्ट ऑफिस के अधिकारियों ने बताया कि वर्तमान में पांच वर्ष के बच्चों के आधार कार्ड बनाए व अपडेट हो रहे हैं। हालांकि, कुछ लोग अपने बच्चों के आधार कार्ड लेने आए थे। उन्होंने बताया कि उन्हें भी आधार कार्ड नहीं मिल पा रहे हैं। मनोज कुमार ने बताया कि बच्चे का आधार कार्ड नहीं मिलने से आंगनबाड़ी से मिलने वाला राशन उन्हें नहीं मिल पा रहा है।

बचत योजनाओं में नहीं हो रहे रुपये जमा: पोस्ट ऑफिस में लोगों के सुकन्या, आरडी आदि बचत योजनाओं में रुपये भी जमा नहीं हो पा रहे हैं। लोगों ने कहा कि वह तीन-चार हफ्ते से लगातार आ रहे हैं। इसके बाद भी योजनाओं में राशि जमा नहीं हो रही है। कुछ लोगों ने अपने बच्चों की भी आरडी खुलवाई हैं, लेकिन उसमें राशि जमा नहीं होने से वह परेशान दिखे। जगवीर सिंह ने बताया कि पांच दिन से लगातार आ रहा हूं, लेकिन काम नहीं हो पाया है। कर्मचारी अब दो अप्रैल को आने को रहे हैं, जबकि बच्चे की आरडी की राशि इसी महीने जमा होनी है। काम नहीं होने से ज्यादातर लोग परेशान दिखे। हालांकि, कई दिनों तक चक्कर लगाने के बाद कुछ लोगों ने बचत योजनाओं में रुपये जमा कराने का नया तरीका भी खोज लिया है। उन्होंने बताया कि नया खाता खुलवाकर बचत योजनाओं में ऑनलाइन राशि जमा करा रहे हैं।

लोग नहीं निकाल पा रहे अपने ही रुपये: लोगों को पोस्ट ऑफिस में जमा अपने रुपये भी नहीं मिल पा रहे हैं, जिससे वह काफी परेशान नजर आए। लोगों ने बताया कि वह अपने रुपये निकालने के लिए पोस्ट ऑफिस आए थे। रुपये तो नहीं मिले, लेकिन रुपये क्यों नहीं निकल रहे, कर्मचारियों ने इसका भी कोई कारण नहीं बताया। कई लोग बीते एक सप्ताह से लगातार रुपये निकालने पोस्ट ऑफिस आ रहे हैं, लेकिन हर बार उनके हाथ निराशा लग रही है। लोगों ने कहा कि बुरे समय में अन्य से रुपये उधार लिए थे, लेकिन अपने ही रुपये नहीं मिलने से समय पर उधार चुकता नहीं हो पाया है। उन्होंने कहा कि ड्यूटी छोड़कर रोज डाकघर के चक्कर लगा रहे हैं। इसी तरह कुछ लोगों ने नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (एनएससी) योजना चालू की थी, लेकिन समय पूर्ण होने के बावजूद उन्हें इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है।

उपभोक्ताओं को भेजा जा रहा अन्य डाकघरों में: उपभोक्ताओं की यह शिकायत भी आम है कि मुख्य डाकघर में लोगों के काम नहीं हो रहे हैं, लेकिन कर्मचारी काम नहीं होने का कारण बताने की बजाए लोगों को अन्य पोस्ट ऑफिस में भेज रहे हैं। इससे लोगों को काफी भटकना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि अन्य डाकघरों में भी लंबी-लंबी कतारें लग रही हैं। उपभोक्ताओं ने कहा कि सभी नौकरी-पेशा वाले हैं। समय सबका कीमती है। ऐसे में, कितने ऑफिसों के चक्कर लगाएं। उन्होंने कहा कि लोग अपनी-अपनी सहुलियत के अनुसार ही नजदीक के पोस्ट ऑफिस आते हैं। अलग-अलग कार्यों के लिए लोग अपने बच्चों को भी साथ ला रहे हैं। ऐसे में उनकी भी फजीहत हो रही है।

एटीएम लंबे समय से है खराब: लोगों ने बताया कि मुख्य डाकघर के बाहर लगा एटीएम भी लंबे समय से खराब है। इससे भी लोगों को परेशानी हो रही है। रुपये निकालने डाकघर पहुंचे लोगों ने कहा कि एटीएम सही होता तो वहां से रुपये निकल जाते। डाक विभाग के अधिकारियों ने बताया कि एक निजी कंपनी की ओर से एटीएम का संचालन किया जाता है, लेकिन वहां कर्मचारियों की हड़ताल होने से एटीएम से संबंधित कार्य प्रभावित हो रहे हैं। बताया कि हर साल मार्च में डाक विभाग व निजी कंपनी के बीच नया करार होता है, वह भी अब तक नहीं हो पाया है। उपभोक्ताओं का कहना है कि मुख्य डाकघर में कार्य करने का सिस्टम भी नहीं है। उन्होंने कहा कि पर्याप्त कर्मचारी होने के बावजूद एक कर्मचारी को पूरे भीड़ की जिम्मेदारी दी गई है। इससे डाकघर में अनावश्यक रूप से भीड़ जुट रही है।

शिकायत

1- मुख्य डाकघर में लोगों के नए आधार कार्ड, अपडेट आदि कार्य नहीं हो रहे हैं, जिससे उन्हें निराश होकर लौटना पड़ रहा है।

2- तीन-चार हफ्ते से लगातार डाकघर में आने के बाद भी उपभोक्ताओं के सुकन्या, आरडी आदि बचत योजनाओं में राशि जमा नहीं हो पा रही है।

3- उपभोक्ता पोस्ट ऑफिस में जमा अपने रुपये भी नहीं निकाल पा रहे हैं, जिससे वह काफी परेशान हैं।

4- मुख्य डाकघर में उपभोक्ताओं के कार्य नहीं होने पर विभाग के कर्मचारी उन्हें अन्य डाकघरों में जाने की सलाह दे रहे हैं।

5- मुख्य डाकघर के बाहर लगा एटीएम भी लंबे समय खराब पड़ा है। इससे लोग यहां से भी रुपये नहीं निकाल पा रहे हैं।

सुझाव

1- आधार कार्ड से संबंधित कार्यों के लिए नई आईडी जल्द विकसित की जानी चाहिए, जिससे लोगों को बेवजह परेशानी न उठानी पड़े।

2- सुकन्या, आरडी आदि बचत योजनाओं में राशि जमा कराने आने वाले उपभोक्ताओं को विभाग के कर्मचारियों की ओर से सही जानकारी दी जानी चाहिए।

3- डाक विभाग को उपभोक्ताओं की जमा राशि निकालने के लिए अन्य विकल्पों पर विचार करना चाहिए।

4- उपभोक्ताओं को अन्य डाकघरों में भेजने की बजाए खराब सिस्टम को जल्द दुरुस्त किया जाए। अन्य डाकघरों में भी लंबी-लंबी लाइनें लग रही हैं।

5- मुख्य डाकघर के बाहर लगे एटीएम की समस्या को जल्द सुलझाया जाना चाहिए, जिससे लोग यहां से रुपये निकाल सकें।

साझा किया दर्द

सुकन्या योजना में राशि जमा करनी है। पिछले 20 दिन से डाकघर का चक्कर लगा रहा हूं, लेकिन अब तक राशि जमा नहीं हो पाई है। काफी परेशान हो गया हूं।

- दिति कृष्ण प्रधान

अपने ही रुपये नहीं निकल पा रहे हैं। काफी परेशान हूं। यहां के कर्मचारी कारण बताने की बजाए अन्य डाकघरों में भेज रहे हैं, लेकिन वहां भी काफी भीड़ है।

- गजेंद्र सिंह

आधार अपडेट कराना है, लेकिन यहां आने पर हर रोज सर्वर खराब होने की जानकारी मिल रही है। हर दिन वापस लौटना पड़ रहा है। स्टेट बैंक में भी काम नहीं हो पाया है।

- माधुरी निगम

सुकन्या योजना में रुपये जमा नहीं हो रहे हैं। कर्मचारी अन्य डाकघरों में भेज रहे हैं। लोग अपनी सहुलियत के हिसाब से समय निकाल पाते हैं। गड़बड़ी को जल्द ठीक करना चाहिए।

- दिलीप सिंह

अपना ही पैसा नहीं निकल पा रहा है। किसी से बुरे वक्त में उधार लिया था, लेकिन रुपये नहीं निकल पाने के कारण समय पर उधार नहीं चुका पा रहा हूं।

- निशिकांत

आरडी की राशि जमा करवानी थी। कई दिनों से डाकघर के चक्कर लगा रहा हूं। अब नया खाता खुलवाकर ऑनलाइन आरडी की राशि जमा की है।

- मनोज कुमार

बच्चे का आधार कार्ड बन गया है, लेकिन उसका प्रिंट नहीं निकल पा रहा है। कई दिनों से चक्कर लगाकर थक गया हूं। आधार कार्ड नहीं होने से योजनाओं का लाभ नहीं पा रहा है।

- मनोज कुमार

डाकघर में रुपये जमा नहीं हो रहे हैं। सर्वर खराब होने से कई दिनों से लोगों के काम नहीं हो रहे हैं। लोग काफी परेशान हैं। समस्याओं का जल्द निराकरण किया जाना चाहिए।

- मोहन गंगवार

एनएससी बनाई थी, लेकिन 6-7 साल होने के बावजूद उसका लाभ नहीं मिल पाया है। डाकघर के प्रतिदिन चक्कर लगा रहा हूं। काफी परेशान हो गया हूं।

- धीरज मलिक

डाकघर में भीड़ बहुत ज्यादा है। भीड़ ज्यादा होने से हररोज यहां के चक्कर लगा रहा हूं। लोगों को परेशानी तो हो रही है। लोगों के काम होने लगेंगे, तो भीड़ कम हो जाएगी।

- यमन अरोड़ा

डाकघर में कर्मचारियों की काफी कमी है। एक ही कर्मचारी पर सारा बोझ है। सिस्टम ठीक नहीं है। इसे सुधारा जाना चाहिए, जिससे लोगों को परेशानी न झेलनी पड़े।

- हरीश चंद्र शर्मा

बच्चे की आरडी की राशि जमा होनी है, लेकिन सर्वर डाउन होने के कारण दिक्कत आ रही है। कई दिनों से आ रहा हूं। काम नहीं होने से समय की बर्बादी हो रही है।

- जगवीर सिंह

15 मार्च से सर्वर में तकनीकी खराबी आने से कार्यालय के कार्य प्रभावित हो रहे हैं। वर्तमान में बच्चों के ही आधार कार्ड बनाए जा रहे हैं। एटीएम का संचालन कर रही कंपनी में कर्मचारियों की हड़ताल से एटीएम सुविधा प्रभावित हुई है।

- प्रवीण बसलियाल, पोस्ट मास्टर, डाक विभाग

कुछ दिनों से सर्वर में तकनीकी समस्या हो रही है। इस संबंध में उच्च स्तर पर संवाद किया गया है। जल्द समस्या का समाधान किया जाएगा। मुख्य डाकघर के पीछे स्थित एनएसएच में वैकल्पिक व्यवस्था की गई है।

- अमित दत्त, प्रवर डाक अधीक्षक, कुमाऊं मंडल

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