Aprilia RS 457 engine reliability issues addressed, says brand, check details IMOTY अवार्ड जीतने वाली इस बाइक पर उठे सवाल, यूजर्स ने खोला इंजन का राज; अब कंपनी ने तोड़ी चुप्पी, Auto Hindi News - Hindustan
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IMOTY अवार्ड जीतने वाली इस बाइक पर उठे सवाल, यूजर्स ने खोला इंजन का राज; अब कंपनी ने तोड़ी चुप्पी

कुछ ग्राहकों की शिकायतों ने सोशल मीडिया और बाइक फोरम्स पर सवाल खड़े कर दिए कि क्या अप्रिलिया RS 457 (Aprilia RS 457) का इंजन भरोसेमंद नहीं है? इस पर अब खुद अप्रिलिया इंडिया (Aprilia India) ने सफाई दी है।

Sarveshwar Pathak लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 22 May 2025 12:50 AM
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IMOTY अवार्ड जीतने वाली इस बाइक पर उठे सवाल, यूजर्स ने खोला इंजन का राज; अब कंपनी ने तोड़ी चुप्पी
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भारत में अप्रिलिया RS 457 (Aprilia RS 457) की लॉन्चिंग ने मिड-स्पोर्ट्स बाइक सेगमेंट में हलचल मचा दी थी। दमदार लुक्स, बेहतरीन परफॉर्मेंस और इंटरनेशनल स्टैंडर्ड इंजीनियरिंग ने बाइक लवर्स का दिल जीत लिया। लेकिन, हाल ही में कुछ ग्राहकों की शिकायतों ने सोशल मीडिया और बाइक फोरम्स पर सवाल खड़े कर दिए कि क्या अप्रिलिया RS 457 (Aprilia RS 457) का इंजन भरोसेमंद नहीं है? इस पर अब खुद अप्रिलिया इंडिया (Aprilia India) ने सफाई दी है। बता दें कि हाल ही में अप्रिलिया RS 457 ने 2025 इंडियन मोटरसाइकिल ऑफ द ईयर (IMOTY) पुरस्कार जीता था। आइए आसान भाषा में पूरा मामला समझते हैं।

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क्या है समस्या?

कुछ ग्राहकों ने बताया कि इंजन में कंप्रेशन लॉस हो रहा है। इसके अलावा इसके कैम चैन टेंशनर में भी गड़बड़ी थी। अचानक पावर लॉस या यहां तक कि इंजन फेलियर की समस्या भी है। कुछ मामलों में कंपनी ने इंजन या सिलेंडर हेड को वॉरंटी में बदला भी, लेकिन ग्राहकों को स्पष्ट जानकारी नहीं दी गई कि दिक्कत असल में क्या थी।

अप्रिलिया इंडिया का बयान

कंपनी ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि 457 प्लेटफॉर्म पर हमें गर्व है और इसे इंटरनेशनल लेवल पर सराहा गया है। कुछ मामलों में दिक्कतें सामने आईं, उनमें ज्यादातर की वजह अनअथॉराइज्ड मॉडिफिकेशन और नियमित सर्विसिंग का अभाव था।

कंपनी ने कहा कि ज्यादातर समस्याएं उन बाइक्स में आईं, जिन्हें गैर-कंपनी एक्सेसरीज से मॉडिफाई किया गया था। कई मालिकों ने सर्विस स्केड्यूल को फॉलो नहीं किया। कुछ वास्तविक मामलों में कंपनी ने समस्या सुलझाई और इंजन बदले।

मॉडिफिकेशन करना पड़ेगा भारी?

अप्रिलिया (Aprilia) का साफ कहना है कि अगर कोई अपनी बाइक को कस्टमाइज करना चाहता है, तो ऑथराइज्ड एक्सेसरीज का ही इस्तेमाल करें और बाइक की सर्विस केवल अधिकृत सर्विस सेंटर पर ही करवाएं।

अप्रिलिया कुछ ग्राहक क्लियर कम्युनिकेशन की कमी से नाराज हैं। अप्रिलिया RS 457 (Aprilia RS 457) और Tuono 457 जैसी 5 लाख रुपये तक की बाइक खरीदने वाले ग्राहक भरोसे पर बहुत ध्यान देते हैं। यह बाइक लोकल मैन्युफैक्चरिंग के बावजूद सबसे प्रीमियम प्रॉडक्ट्स में से एक है, इसलिए ग्राहक परफॉर्मेंस और रिलायबिलिटी में कोई समझौता नहीं करना चाहते।

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अप्रिलिया RS 457 एक जबरदस्त परफॉर्मेंस बाइक है, लेकिन प्रीमियम बाइक के साथ बेहतर कस्टमर सपोर्ट और पारदर्शिता भी उतनी ही जरूरी होती है। कंपनी ने स्पष्ट कर दिया है कि असली मुद्दे मॉडिफिकेशन और सर्विसिंग से जुड़े थे, लेकिन विश्वास करने के लिए अप्रिलिया (Aprilia) को और मेहनत करनी होगी।

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