KTM मोटरसाइकिल का भारत में दिखेगा दबदबा, बजाज ऑटो ₹1360 करोड़ का करेगी निवेश
- कंपनी ने अब घोषणा की कि उसके बोर्ड ने बजाज ऑटो इंटरनेशनल होल्डिंग्स BV, नीदरलैंड में 150 मिलियन यूरो (लगभग 1,350 करोड़ रुपए) के निवेश को मंजूरी दे दी है, जिससे यह बहुत संभावना है कि इस फंड का उपयोग यूरोप में KTM के वित्त को मजबूत करने के लिए किया जाएगा।

बजाज ऑटो यूरोपीय मोटरसाइकिल ब्रांड KTM के लिए लगभग 1,360 करोड़ रुपए का अतिरिक्त निवेश कर सकता है। बजाज ऑटो नीदरलैंड स्थित अपनी सहायक कंपनी बजाज ऑटो इंटरनेशनल होल्डिंग्स BV (BAIHBV) के माध्यम से ऑस्ट्रिया में पियरर बजाज AG (PBAG) में कथित तौर पर 49.9% हिस्सेदारी रखती है। ये KTM मोटरसाइकिलों के मालिक पियरर मोबिलिटी AG के लगभग 75% हिस्से को कंट्रोल करती है। नवंबर में KTM ने कहा था कि उसे खुद को बचाए रखने के लिए इमरजेंसी फंड की आवश्यकता होगी। वो अपने मालिकों के साथ-साथ ऋणदाताओं से भी बातचीत कर रही है।
कंपनी ने अब घोषणा की कि उसके बोर्ड ने बजाज ऑटो इंटरनेशनल होल्डिंग्स BV, नीदरलैंड में 150 मिलियन यूरो (लगभग 1,350 करोड़ रुपए) के निवेश को मंजूरी दे दी है, जिससे यह बहुत संभावना है कि इस फंड का उपयोग यूरोप में KTM के वित्त को मजबूत करने के लिए किया जाएगा। अभी ये साफ नहीं है कि क्या इससे बजाज ऑटो KTM का सबसे बड़ा शेयरधारक बन जाएगा, या फिर बजाज ऑटो के पार्टनर प्रमोटर, ऑस्ट्रियाई व्यवसायी स्टीफन पियरर भी बराबर की राशि का योगदान देंगे, जिससे उनकी हिस्सेदारी संतुलन में रहेगी।
मिलती जुलती गाड़ियाँ
और गाड़ियां देखें

Bajaj CT110
₹ 70,176

ऑफ़र समाप्त हो रहे हैं

Bajaj Pulsar 125
₹ 83,846 - 91,610

ऑफ़र समाप्त हो रहे हैं

Bajaj Platina 110
₹ 71,354

ऑफ़र समाप्त हो रहे हैं

Bajaj Platina 100
₹ 68,685

ऑफ़र समाप्त हो रहे हैं

Bajaj Dominar 250
₹ 1.85 लाख

ऑफ़र समाप्त हो रहे हैं
बजाज ऑटो का KTM के साथ मैन्युफैक्चरिंग और मार्केटिंग समझौता है। KTM की फाइनेंशियल स्थिति भारत में KTM ब्रांड के निरंतर ऑपरेशंस के लिए सहायक है। पियरर ने 1992 में KTM का अधिग्रहण किया था, जब यह दिवालियापन का सामना कर रहा था और 2010 के दशक में इसे यूरोप की सबसे बड़ी मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी बना दिया। पियरर ने 2007 में बजाज ऑटो को एक निवेशक और रणनीतिक भागीदार के रूप में लाया, 14.5% की शुरुआती हिस्सेदारी बेची। इसके बाद, बजाज ऑटो ने KTM के साथ अपने जोखिम को उच्च स्तर तक बढ़ाया और लाइसेंसिंग और मैन्युफैक्चरिंग समझौते किए।
कंपनी ने हाल ही में स्वीकार किया है कि इसके यूरोपीय ऑपरेशंस अपने मौजूदा स्वरूप में टिकाऊ नहीं हैं। इसे और छोटा करने की आवश्यकता है, ताकि इसे 'स्टेबल ऑपरेशंस और फाइनेंशियल बेसिस' पर रखा जा सके। KTM अपनी ऑफ-रोड मोटरसाइकिलों और सफल स्ट्रीट बाइकों के लिए जानी जाती है, यूरोपीय मोटरसाइकिल बाजार में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी रही है। इसकी स्थापना हंस ट्रंकेनपोल्ज ने 1934 में ऑस्ट्रिया के मैटिगहोफेन में एक मेटलवर्किंग की दुकान के रूप में क्रोनरेफ, ट्रंकेनपोल्ज, मैटिगहोफेन के रूप में की थी। इसने 1954 में अपनी पहली मोटरसाइकिल R100 के साथ प्रोडक्शन शुरू किया था।
1950 और 60 के दशक में, KTM ने मोटरसाइकिल रेसिंग, विशेष रूप से ऑफ-रोड प्रतियोगिताओं में खुद को स्थापित किया। कंपनी मोटरसाइकिल और साइकिल का उत्पादन करते हुए लगातार आगे बढ़ी। KTM ने ऑफ-रोड मोटरसाइकिलों पर ध्यान केंद्रित किया, मोटोक्रॉस और एंड्यूरो इवेंट्स में अपने दमदार डिज़ाइन और प्रदर्शन के लिए पहचान हासिल की। 1970 के दशक तक, यह अपनी ऑफ-रोड मोटरसाइकिलों के लिए जानी जाने लगी, जिसने कई रेसिंग चैंपियनशिप जीतीं। कंपनी ने अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करते हुए स्ट्रीट बाइक और मोपेड को शामिल किया। हालांकि, 1990 के दशक की शुरुआत में KTM को गंभीर वित्तीय कठिनाइयों का सामना करना पड़ा और 1991 में दिवालियापन घोषित कर दिया।
लेटेस्ट Hindi News , बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस न्यूज, टेक , ऑटो, करियर , और राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।