CNG कार खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर, टाटा ला रही ये शानदार मॉडल; टेस्टिंग से हो गया खुलासा
- टाटा मोटर्स के पास देश का तीसरा सबसे बड़ा CNG पोर्टफोलियो है। उसकी CNG कारों की बिक्री का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है। खासकर कंपनी की डुअल-सिलेंडर टेक्नोलॉजी से कार में बूट स्पेस की समस्या पूरी तरह खत्म हो गई है।

टाटा मोटर्स के पास देश का तीसरा सबसे बड़ा CNG पोर्टफोलियो है। उसकी CNG कारों की बिक्री का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है। खासकर कंपनी की डुअल-सिलेंडर टेक्नोलॉजी से कार में बूट स्पेस की समस्या पूरी तरह खत्म हो गई है। यही वजह है कि ग्राहकों को ये CNG कार अपनी तरफ आकर्षित करने में कामयाब रही हैं। ऐसे में अब कंपनी अपने इस पोर्टफोलियो में अल्ट्रोज CNG फेसलिफ्ट वर्जन जोड़ने की तैयार कर रही है। इसे इस साल के आखिर तक लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।
बीते दिनों अल्ट्रोज CNG फेसलिफ्ट को टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। वहीं, हाल ही में पुणे में रोड टेस्ट के दौरान अल्ट्रोज CNG फेसलिफ्ट की स्पाई फोटोज भी सामने आई हैं। इस कार में क्या खास मिल सकता है, चलिए जानते हैं।
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अल्ट्रोज CNG फेसलिफ्ट के संभावित फीचर्स
पूरी तरह से छिपे होने के बावजूद भी इसके फ्रंट फेसिया में महत्वपूर्ण बदलाव देख सकते हैं। इसका लाइटिंग सेटअप बहुत शार्प है, जो टाटा के नए मॉडल के साथ देखी गई नई डिजाइन लेंग्वेज के साथ मेल खाता है। ग्रिल और बंपर में भी अपडेट किए गए हैं। ये बदलाव हैचबैक के लिए एक स्पोर्टी उपस्थिति सुनिश्चित करते हैं।
इस स्पेशल टेस्टिंग व्हीकल में स्टील व्हील का उपयोग किया गया है, जो निचले वैरिएंट में से एक को दर्शाता है। टाटा अल्ट्रोज फेसलिफ्ट के पहले के टेस्टिंग व्हीकल को एलॉय व्हील के लिए नए डिजाइन के साथ देखा गया था। पीछे की तरफ, अल्ट्रोज फेसलिफ्ट में रिफ्रेश की गई LED टेल लाइट और अपडेटेड बंपर मिलने की उम्मीद है।
कार स्पॉटर द्वारा बताई गई जानकारी के अनुसार, डैशबोर्ड और स्क्रीन को मास्क किया गया था। हालांकि, AC वेंट्स पर पियानो ब्लैक फिनिश के साथ कुछ बदलाव ध्यान देने योग्य थे। एक और महत्वपूर्ण बदलाव नया टू-स्पोक स्टीयरिंग व्हील है जिसके बीच में इल्यूमिनेटेड टाटा लोगो है। यह वर्तमान में टाटा की अन्य कारों जैसे नेक्सन के साथ उपयोग में है।
अल्ट्रोज फेसलिफ्ट की संभावनाओं में वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें, एक नई 10.2-इंच इंस्ट्रूमेंट स्क्रीन, अपडेटेड एम्बिएंट लाइटिंग, ऑटो-डिमिंग IRVM और पावर्ड ड्राइवर सीट शामिल हैं। सभी वैरिएंट में स्टैंडर्ड के तौर में 6-एयरबैग और कैमरा-बेस्ड ADAS फीचर्स के साथ सुरक्षा बढ़ाई जा सकती है।
अल्ट्रोज CNG फेसलिफ्ट का इंजन
अल्ट्रोज CNG को पावर देने वाला वही 1.2-लीटर डुअल-फ्यूल इंजन होगा, जो मौजूदा मॉडल के साथ देखा गया है। CNG मोड में चलने पर इंजन 73.5 PS का पावर और 103 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। अल्ट्रोज CNG केवल 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ पेश किया गया है। अल्ट्रोज फेसलिफ्ट की बात करें तो पावरट्रेन ऑप्शन भी वही रहेंगे।
स्टैंडर्ड वैरिएंट 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन और 1.5-लीटर टर्बो डीजल यूनिट के साथ पेश किए जाते हैं। पेट्रोल यूनिट 88 PS और 115 Nm का टॉर्क जनरेट करती है। इसे 5-स्पीड MT और 6-स्पीड DCA के ट्रांसमिशन विकल्पों के साथ पेश किया जाता है। डीजल यूनिट 90 PS और 200 Nm का टॉर्क जनरेट करती है। इसे केवल 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ पेश किया जाता है।
अल्ट्रोज CNG फेसलिफ्ट मारुति बलेनो CNG वेरिएंट को टक्कर देना जारी रखेगी। बाद वाले में 1.2-लीटर डुअल-फ्यूल इंजन है जो CNG मोड में 77.5 PS का पावर और 98.5 Nm जनरेट करता है। वहीं, i20 के स्टैंडर्ड वैरिएंट में 1.2-लीटर NA पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया गया है, जबकि i20 N लाइन 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल यूनिट से लैस है।
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