Ducati Scrambler 1100 discontinued in India इस मोटरसाइकिल ने भारतीय बाजार को कहा अलविदा, नए इंजन नॉर्म्स के चलते समेटा अपना बोरिया-बिस्तर!, Auto Hindi News - Hindustan
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इस मोटरसाइकिल ने भारतीय बाजार को कहा अलविदा, नए इंजन नॉर्म्स के चलते समेटा अपना बोरिया-बिस्तर!

कंपनी ने अपनी ऑफशियल वेबसाइट से इस मोटरसाइकिल को हटा दिया गया है। माना जा रहा है कि पुराने इंजन और सख्त यूरो 5+ उत्सर्जन मानदंडों के लागू होने के कारण ऐसा किया गया होगा। डुकाटी स्क्रैम्बलर 1100 को 2018 में लॉन्च किया गया था।

Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तानTue, 10 June 2025 08:32 AM
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इस मोटरसाइकिल ने भारतीय बाजार को कहा अलविदा, नए इंजन नॉर्म्स के चलते समेटा अपना बोरिया-बिस्तर!
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भारतीय बाजार में नए एमिशन नॉर्म्स के चलते कुछ मोटरसाइकिल का सफर हमेशा के लिए खत्म हो रहा है। इस लिस्ट में अब डुकाटी स्क्रैम्बलर 1100 का नाम भी शामिल हो गया है। दरअसल, कंपनी ने अपनी ऑफशियल वेबसाइट से इस मोटरसाइकिल को हटा दिया गया है। माना जा रहा है कि पुराने इंजन और सख्त यूरो 5+ उत्सर्जन मानदंडों के लागू होने के कारण ऐसा किया गया होगा। डुकाटी स्क्रैम्बलर 1100 को 2018 में लॉन्च किया गया था। कंपनी ने इसे स्क्रैम्बलर 800 की लॉन्चिंग के एक साल बाद लॉन्च किया था। कंपनी ने 8 साल की सेल्स के बाद इसे बंद कर दिया गया है।

डुकाटी स्क्रैम्बलर 1100 की शुरुआत 2018 में हुई थी, लेकिन इसका 1079cc L-ट्विन इंजन 2009 से ही मौजूद है। इसे मूल रूप से हाइपरमोटर्ड और मॉन्स्टर 1100 में शामिल किया गया था। बाद में इस इंजन को स्क्रैम्बलर 1100 के लिए काफी हद तक फिर से तैयार किया गया और बड़े पैमाने पर फिर से तैयार किया गया। इसमें ऑयल-कूलिंग सिस्टम, राइडर मोड और सेफ्टी असिस्ट शुरू करने के लिए राइड-बाय-वायर टेक्नोलॉजी और यूरो 4 अनुपालन के साथ स्क्रैम्बलर के इच्छित उद्देश्य से मेल खाने के लिए पूरी तरह से इंजन री-ट्यूनिंग जैसे अपडेट शामिल हैं।

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स्क्रैम्बलर 1100 में स्पेसिफिक इंजन वैरिएंट की शुरुआत 2018 में हुई थी। इसकी नींव 15 साल से भी पहले की है। स्क्रैम्बलर 1100 का कोई सीधा प्रतिद्वंद्वी नहीं था, क्योंकि यह एक लाइफस्टाइल प्रोडक्ट था, जो एक खास वर्ग को टारगेट करता था, लेकिन इसकी हाई प्राइस ने हाई पावर आउटपुट की उम्मीदें जगाईं। इस इंजन ने ऊपर बताए गए 1079cc को विस्थापित कर दिया, जो 86hp का पावर और 88Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है, जिसे स्लिप और असिस्ट क्लच के साथ छह स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है।

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स्क्रैम्बलर 1100 की कीमत भी इसकी कम बिक्री के लिए जिम्मेदार माना जाती है। इसकी लास्ट एक्स-शोरूम कीमत 13.40 लाख रुपए से 16 लाख रुपए तक थी। फिलहाल कंपनी ने डुकाटी 1100 को भारतीय वेबसाइट से हटाया है। अब यह देखना बाकी है कि डुकाटी स्क्रैम्बलर लाइनअप को कैसे नया रूप देती है। साथ ही, क्या यह अब सिर्फ 803cc इंजन तक ही सीमित रहेगी।

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