क्रेटा, विटारा को टक्कर देने मारुति ला रही ये धांसू SUV, जानिए इसकी खासियत
भारतीय ग्राहकों के बीच मिड-साइज एसयूवी सेगमेंट की पापुलैरिटी में लगातार तेजी देखी जा रही है। इस सेगमेंट में हुंडई क्रेटा और मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा सबसे ज्यादा पॉपुलर है।

भारतीय ग्राहकों के बीच मिड-साइज एसयूवी सेगमेंट की पापुलैरिटी में लगातार तेजी देखी जा रही है। इस सेगमेंट में हुंडई क्रेटा और मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा सबसे ज्यादा पॉपुलर है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इस सेगमेंट में करीब 35 पर्सेंट हिस्सादरी अकेले हुंडई क्रेटा और 20 पर्सेंट मारुति ग्रैंड विटारा की है। इस सेगमेंट की पापुलैरिटी को देखते हुए देश में सबसे ज्यादा कार की बिक्री करने वाले कंपनी मारुति सुजुकी एक नई एसयूवी को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अपकमिंग एसयूवी का इंटरनल कोडनेम Y17 है। आइए जानते हैं मारुति के अपकमिंग मॉडल के संभावित फीचर्स के बारे में विस्तार से।
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इन कारों से होगा मुकाबला
बता दें कि मारुति सुजुकी इस साल दो नई एसयूवी को लॉन्च करने जा रही है। इनमें कंपनी की भारतीय मार्केट में पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी मारुति सुजुकी ई विटारा भी शामिल है। बता दें कि मारुति सुजुकी ने साल 2024 में भारत में एस्कुडो नाम का ट्रेडमार्क कराया था। कहा जा रहा है कि कंपनी अपनी अपकमिंग मिड-साइज एसयूवी के लिए एस्कुडो नाम का उपयोग कर सकती है। भारतीय मार्केट में मारुति की अपकमिंग एसयूवी का मुकाबला हुंडई क्रेटा, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा और किआ सेल्टोस जैसी एसयूवी से होगा।
कुछ ऐसा होगा एसयूवी का पावरट्रेन
अगर पावरट्रेन की बात करें तो मारुति की अपकमिंग मिड-साइज एसयूवी में ग्रैंड विटारा के इंजन का इस्तेमाल किया जा सकता है। पावरट्रेन के तौर पर मारुति सुजुकी एस्कुडो में 1.5-लीटर का नेचुरली एस्पिरिटेड पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है जो 103.6bhp की अधिकतम पावर और 139Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगी। इसके अलावा, कार में ग्राहकों को हाइब्रिड पावरट्रेन का ऑप्शन भी मिलेगा। कार के इंजन को मैनुअल, ऑटोमेटिक और ई-सीवीटी गियरबॉक्स से जोड़ा जाएगा।
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