ब्रेजा, नेक्सन, फ्रोंक्स को पीछे धकेल ₹6.20 लाख की ये SUV बनी नंबर-1, XUV3XO ने सबको चौंकाया; बिक्री में 240% की वृद्धि
सब-4 मीटर SUV सेगमेंट में टाटा मोटर्स की पंच ने मारुति ब्रेजा, टाटा नेक्सन और मारुति फ्रोंक्स को पीछे धकेल दिया है। टाटा पंच की कीमत 6.20 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। महिंद्रा XUV3XO ने बिक्री में 240% की वृद्धि हासिल की है।

भारत की सबसे पॉपुलर और प्रतिस्पर्धी SUV कैटेगरी यानी सब-4 मीटर SUV सेगमेंट ने मार्च 2025 में फिर कमाल कर दिखाया। इस सेगमेंट में कुल 1,12,714 यूनिट्स की बिक्री हुई, जो मार्च 2024 के मुकाबले 22.88% ज्यादा है। इसका मतलब है कि कारों की बिक्री में जबरदस्त उछाल आया है। आइए जरा विस्तार से इसकी डिटेल्स जानते हैं।
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इस कैटेगरी में उन SUVs को शामिल किया जाता है, जिनकी लंबाई 3.8 मीटर से 4 मीटर के बीच होती है। ये फैमिली, स्टाइल और परफॉर्मेंस का जबरदस्त कॉम्बो देती हैं। आइए मार्च 2025 में टॉप-10 सब-4 मीटर SUVs की लिस्ट पर एक नजर डालते हैं।
मार्च 2025 में टॉप 10 सब-4 मीटर SUV
रैंक | SUV नाम | बिक्री (मार्च 2025) | वार्षिक वृद्धि |
---|---|---|---|
1️⃣ | टाटा पंच (EV समेत) | 17,714 यूनिट्स | 🔼 0.95% |
2️⃣ | मारुति ब्रेजा | 16,546 यूनिट्स | 🔼 13.22% |
3️⃣ | टाटा नेक्सन (EV समेत) | 16,366 यूनिट्स | 🔼 16.42% |
4️⃣ | मारुति फ्रोंक्स | 13,669 यूनिट्स | 🔼 9.08% |
5️⃣ | हुंडई वेन्यू | 10,441 यूनिट्स | 🔼 8.60% |
6️⃣ | किआ सोनेट | 7,705 यूनिट्स | 🔽 11.94% |
7️⃣ | महिंद्रा XUV3XO | 7,055 यूनिट्स | 🔼 240.49% |
8️⃣ | हुंडई एक्सटर | 5,901 यूनिट्स | 🔽 30.37% |
9️⃣ | स्कोडा कायलॉक | 5,327 यूनिट्स | (नई एंट्री) |
🔟 | किआ सायरोस | 5,015 यूनिट्स | (नई एंट्री) |
जहां कुछ SUVs की बिक्री में गिरावट आई, वहीं महिंद्रा XUV3XO (Mahindra XUV3XO) ने इतिहास रच दिया। पिछली बार इसकी सिर्फ 2,072 यूनिट्स बिकी थी, लेकिन इस बार सीधे 7,055 यूनिट्स की बिक्री हुई। इसका मतलब है कि इसकी बिक्री में 240% से भी ज्यादा की बढ़त दर्ज की गई।
किनकी बिक्री घटी?
किआ सोनेट (Kia Sonet) की बिक्री में 11.94% की गिरावट आई है। वहीं, हुंडई एक्सटर (Hyundai Exter) की बिक्री में 30.37% की गिरावट दर्ज की गई है।इसके अलावा रेनो काइगर (Renault Kiger) की बिक्री में -27.43% की गिरावट आई है। मारुति जिम्नी (Maruti Jimny) की बिक्री में 17.92% की गिरावट आई है। मारुति जिम्नी (Jimny) जैसी लाइफस्टाइल SUV का सेल गिरना ये दिखाता है कि लोग ज्यादा प्रैक्टिकल और वैल्यू-फॉर-मनी विकल्प पसंद कर रहे हैं।
महीने-दर-महीने (MoM) तुलना – फरवरी vs मार्च 2025
हालांकि, साल-दर-साल बिक्री में उछाल आया, लेकिन फरवरी 2025 से तुलना करें तो इस सेगमेंट में 0.71% की मामूली गिरावट आई।
सबसे ज्यादा बढ़त
टाटा पंच (Tata Punch) की बिक्री 21.67% तक बढ़ गई है। वहीं, स्कोडा कायलाक (Skoda Kylaq) की बिक्री में 46.51% की बढ़ोतरी देखी गई है। रेनो काइगर (Renault Kiger) की बिक्री 75.98% तक बढ़ गई है।
सबसे ज्यादा गिरावट
मारुति फ्रोंक्स (Maruti Fronx) की बिक्री में 36.31% की गिरावट दर्ज की गई है। इसके अलावा मारुति जिम्नी (Maruti Jimny) की बिक्री में 32.21% की गिरावट देखी गई है। किआ सायरोस (Kia Syros) की बिक्री में 7.56% की गिरावट आई है।
क्या कहता है ये ट्रेंड?
टाटा पंच (Tata Punch) और मारुति ब्रेजा (Maruti Brezza) जैसे ब्रांड्स लगातार भरोसेमंद परफॉर्मर बने हुए हैं। XUV3XO जैसे रीब्रांडेड मॉडल्स अगर सही अपडेट के साथ लॉन्च हों, तो मार्केट में धमाल मचा सकते हैं। नई एंट्रीज (जैसे Kylaq, Syros, Taisor) अब पुराने ब्रांड्स को कड़ी टक्कर दे रही हैं।
भारतीय ग्राहकों को अब SUV में स्टाइल, फीचर्स और माइलेज देखने को मिलती है।कंपनियां इस डिमांड को पूरा करने के लिए हर महीने कुछ नया ला रही हैं। मार्च 2025 की रिपोर्ट यही दिखाती है कि सब-4 मीटर SUV सेगमेंट आने वाले समय में और भी तेजी से बढ़ेगा।
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