Apple का ये फोन बना भारत का Best-Selling स्मार्टफोन, 3 महीने बिके 30 लाख फोन
भारत का स्मार्टफोन बाजार मंदी से गुजर रहा है, लेकिन पिछली तिमाहरी में प्रीमियम और 5G सेगमेंट में जबरदस्त ग्रोथ देखने को मिली है। Apple ने सिर्फ सबसे ज्यादा iPhone बेचे बल्कि सबसे तेज ग्रोथ करने वाला ब्रांड भी बना है।

साल 2025 की पहली तिमाही (1Q25) में भारत के स्मार्टफोन बाजार में कुल 3.2 करोड़ यूनिट्स की शिपमेंट दर्ज की, जो कि पिछले साल की तुलना में 5.5% की गिरावट दिखाता है। यह लगातार दूसरी तिमाही है जब शिपमेंट में गिरावट देखने को मिली है। इसकी मुख्य वजह रही कमजोर कंज्यूमर डिमांड और पिछले क्वार्टर से बचा हुआ एक्स्ट्रा स्टॉक।
iPhone 16 बना भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन
इस गिरावट भरे बाजार में Apple ने शानदार प्रदर्शन किया। कंपनी ने पहली तिमाही में तीन मिलियन iPhone यूनिट्स की शिपमेंट की, जो कि भारत में किसी पहली तिमाही का रिकॉर्ड है। इसके साथ ही Apple ने 23% की YoY ग्रोथ के साथ टॉप 5 ब्रांड्स में सबसे तेज़ी से ग्रोथ करने वाली कंपनी का खिताब हासिल किया। iPhone 16 अकेले ही भारत में कुल शिपमेंट का 4% हिस्सा लेकर सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल बन गया है।
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बजट फोन की डिमांड घटी, प्रीमियम फोन की मांग में तेज उछाल
IDC रिपोर्ट के अनुसार, पहली तिमाही में स्मार्टफोन का औसत बिक्री मूल्य (ASP) बढ़कर $274 हो गया, जो साल दर साल 4% की वृद्धि है। बजट सेगमेंट ($100-$200) की हिस्सेदारी 48% से घटकर 40% रह गई, और इस सेगमेंट में 21.9% की गिरावट दर्ज हुई।
भारत में 5G फोन्स की मार्केट में 88% की हिस्सेदारी
1Q25 में भारत में कुल 2.9 करोड़ 5G स्मार्टफोन की शिपमेंट हुई। 5G स्मार्टफोन की हिस्सेदारी अब बढ़कर 88% हो गई है, जबकि पिछले साल यह 69% थी। 5G फोन की ASP 11% गिरकर $300 रह गई। $100 से कम कीमत वाले 5G फोन का मार्केट शेयर बढ़कर 7% हो गया, जिसमें Xiaomi Redmi 14C और realme 14x जैसे बजट फोन शामिल हैं।
स्मार्टफोन की ब्रांड वाइज परफॉरमेंस
Vivo ने 19.7% मार्केट शेयर के साथ पिछली तिमाही की तरह टॉप पोजिशन बनाए रखी। Samsung 16.4% शेयर के साथ दूसरे नंबर पर रहा। Oppo (12%) और Realme (10.6%) क्रमशः तीसरे और चौथे स्थान पर रहे। Xiaomi की शिपमेंट में भारी 42% गिरावट आई, जिससे इसका मार्केट शेयर 12.8% से घटकर 7.8% रह गया और यह टॉप 5 से बाहर हो गया। Xiaomi का सब-ब्रांड POCO भी 31.1% की गिरावट के साथ पिछड़ गया। OnePlus और iQOO क्रमशः नौवें और दसवें स्थान पर पहुंच गए।

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