Maharajganj District Tops IGRS Complaints Resolution for Sixth Consecutive Time शिकायतों के निस्तारण में प्रदेश में लगातार छठवीं बार महराजगंज अव्वल, Maharajganj Hindi News - Hindustan
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शिकायतों के निस्तारण में प्रदेश में लगातार छठवीं बार महराजगंज अव्वल

Maharajganj News - महराजगंज, निज संवाददाता। आईजीआरएस व हेल्पलाइन पर आने वाली शिकायतों के निस्तारण में महराजगंज

Newswrap हिन्दुस्तान, महाराजगंजWed, 16 April 2025 04:06 AM
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शिकायतों के निस्तारण में प्रदेश में लगातार छठवीं बार महराजगंज अव्वल

महराजगंज, निज संवाददाता। आईजीआरएस व हेल्पलाइन पर आने वाली शिकायतों के निस्तारण में महराजगंज जिला लगातार छठवीं बार रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर आया है। टॉप-10 थानों की रैंकिंग में आईजीआरएस शिकायतों के निस्तारण में सोनौली कोतवाली प्रदेश में सबसे उपर है। एसपी सोमेन्द्र मीना ने पुलिस कर्मियों को शाबासी देते हुए जन शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के लिए जीरो टॉलरेंस की नीति पर मौके पर जांच कर कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। साथ ही साथ शिकायत कर्ताओं का फीड बैक लेते हुए उनकी संतुष्टि पर विशेष ध्यान देने को कहा है।

मार्च माह में आईजीआरएस निस्तारण की रैंकिंग में प्रदेश व गोरखपुर जोन के जिलों में महराजगंज नंबर एक आया है। गोरखपुर जिला 72वें स्थान, सिद्धार्थनगर 50वें, बस्ती को 48वां, कुशीनगर को 39 व देवरिया को प्रदेश की रैंकिंग में 22वां स्थान मिला है। आईजीआरएस व हेल्प लाइन पर आई शिकायतों के निस्तारण करने में प्रदेश के टॉप 10 थानों में सोनौली कोतवाली प्रदेश में पहले स्थान पर है। निस्तारण में सबसे खराब थानों की रैंकिंग में सिद्धार्थनगर के दो थाने भवानीगंज व शोहरतगढ़ नीचे से नंबर एक व दो हैं।

एसपी सोमेन्द्र मीना ने बताया कि आईजीआरएस व हेल्पलाइन की शिकायतों के जन सुनवाई समाधान प्रणाली में महराजगंज जिला नंबर एक है। प्रदेश के टॉप 10 थानों में सोनौली पहले स्थान पर है। सभी थानों की पुलिस को स्पष्ट निर्देश है कि मौके पर पहुंच गुणदोष के आधार शिकायतों का निस्तारण करें। संतुष्टि के बाद ही निस्तारित करें। लोगों की शिकायतों के समाधान के लिए पुलिस लगातार कार्य कर रही है।

शिकायतों के निस्तारण के बाद पुलिस आफिस लेता है फीडबैक:

आईजीआरएस व हेल्पलाइन की शिकायतों के निस्तारण के लिए पुलिस कार्यालय में मानीटरिंग के लिए एक सेल बनाया गया है। संबंधित थानों द्वारा शिकायतों के निस्तारण बाद पुलिस कार्यालय से शिकायत कर्ताओं को फोन कर फीड बैक लिया जाता है। प्रदेश स्तर से भी फीड बैक लेने पर शिकायतकर्ताओं की संतुष्टि के बाद ही शिकायत निस्तारित की जाती है।

आईजीआरएस सेल के प्रभारी इंस्पेक्टर संजय सिंह ने बताया कि समय सीमा के अंदर शिकायतों का निस्तारण व संतुष्टि का फीड बैक लेने के बाद ही प्रार्थना पत्र निस्तारित किया जाता है। एसपी भी लगातार मानीटरिंग करते हैं। फीड बैक भी लेते रहते हैं। मार्च की रैंकिंग में प्रदेश के टॉप टेन थानों में शीर्ष स्थान पर आने वाले सोनौली कोतवाली के थानाध्यक्ष अजीत प्रताप सिंह ने बताया कि शिकायत मिलते ही जांच अधिकारी फौरन शिकायत कर्ता के घर पहुंचते हैं। आठ उप निरीक्षकों को प्रार्थना पत्रों के निस्तारण में लगाया गया है।

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