अपने कंपनी की नैया पार लगाने वाली इस बजट SUV की सेल गिरी, बिक्री हुई धड़ाम! 2 मॉडल फिर भी केवल 1,825 कारें बिकीं
अप्रैल 2025 में निसान की बिक्री में गिरावट देखने को मिली है। सेल्स रिपोर्ट पर नजर डालें तो पता चलता है कि कंपनी ने पिछले महीने सिर्फ 1,825 कारों की बिक्री की, जो मार्च 2025 की तुलना में काफी कम है। आइए कंपनी की बिक्री रिपोर्ट पर नजर डालते हैं।

कीभारत में जापानी ऑटो कंपनी निसान (Nissan) की गाड़ियां धीरे-धीरे बाजार में अपनी जगह बना रही हैं, लेकिन अप्रैल 2025 की बिक्री रिपोर्ट कुछ चिंताजनक संकेत दे रही है। जी हां, क्योंकि अप्रैल 2025 में निसान ने कुल 1,825 यूनिट्स की बिक्री दर्ज की है, जो मार्च 2025 की तुलना में काफी कम है। आइए जरा विस्तार से जानते हैं कि निसान की किस कार ने कितना प्रदर्शन किया।
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निसान की बिक्री रिपोर्ट पर नजर डालते हैं, तो पता चलता है कि कंपनी की मैग्नाइट (Nissan Magnite) ने पिछले महीने अप्रैल 2025 में 1,749 यूनिट्स की बिक्री हासिल की। वहीं, कंपनी की दूसरी एसयूवी निसान एक्स-ट्रेल (Nissan X-Trail) की बिक्री सिर्फ 76 यूनिट्स पर ठप हो गई।
निसान मैग्नाइट की गिरती सेल्स- 29.59% की गिरावट
निसान मैग्नाइट (Magnite) कंपनी की सबसे पॉपुलर और किफायती SUV है, लेकिन इसके बावजूद भी उसकी बिक्री में भारी गिरावट दर्ज की गई है। मार्च की तुलना में अप्रैल 2025 में इसकी बिक्री में लगभग 30% की गिरावट दर्ज की गई है।जी हां, क्योंकि मार्च 2025 में मैग्नाइट की बिक्री 2,483 यूनिट्स रही थी, जो अप्रैल में घटकर 1,749 यूनिट्स हो गई।
संभावित कारण
बढ़ती प्रतिस्पर्धा (Tata Punch, Hyundai Exter जैसे विकल्प), ऑफर्स की कमी या फीचर्स में बदलाव और नई SUV लॉन्चेज का प्रभाव कंपनी की घटती बिक्री पर देखा जा सकता है।
निसान एक्स-ट्रेल की हल्की शुरुआत
D1-सेगमेंट की प्रीमियम SUV निसान एक्स-ट्रेल (X-Trail) की बिक्री भी अभी धीमी है। पिछले महीने इसकी सिर्फ 76 यूनिट्स ही बिकी। चूंकि X-Trail हाल ही में भारतीय बाजार में लॉन्च हुई है और इसका मूल्य ज्यादा है, ऐसे में इसकी बिक्री धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ने की उम्मीद है।
निसान की राह आसान नहीं
हालांकि, निसान की कारें किफायती और भरोसेमंद हैं, लेकिन बाजार में मारुति, टाटा, हुंडई और किआ जैसी कंपनियों से मुकाबला करना आसान नहीं है। मैग्नाइट (Magnite) अब भी निसान की रीढ़ है, लेकिन अगर गिरावट का यह सिलसिला जारी रहा, तो कंपनी को रणनीति बदलनी होगी।
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