ओपीडी में मरीज का एवरेज वेटिंग टाइम बहुत ज्यादा होने पर सिविल सर्जन ने जताई नाराजगी
मुंगेर में स्वास्थ्य विभाग की साप्ताहिक समीक्षा बैठक हुई, जिसमें विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रमों की प्रगति की जांच की गई। सिविल सर्जन ने ओपीडी में मरीजों के औसत वेटिंग टाइम के बढ़ने पर नाराजगी जताई।...

मुंगेर, निज संवाददाता । स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रमों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक मंगलवार को भाव्या के कमांड एंड कंट्रोल कार्यालय से वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से हुई। सिविल सर्जन डा. विनोद कुमार सिंहा, डीपीएम फैजान आलम अशरफी ने सभी पीएचसी, सीएचसी, एचडब्ल्यूसी में भाव्या से मरीजों का इलाज, यूविन पोर्टल, डीभीडीएमएस पोर्टल पर दवा की उपलब्धता और डिमांड, फैमिली प्लानिंग सहित अन्य स्वास्थ्य कार्यक्रमों की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान भाव्या के तहत ओपीडी में मरीजों का एवरेज वेटिंग टाइम लगातार बढ़ने पर सिविल सर्जन ने नाराजगी जताई। ओपीडी में मरीज का एवरेज वेटिंग टाइम 15 से 30 मिनट है, जो बढ़ कर 42 मिनट पााया गया। एवरेज वेटिंग टाइम बढ़ने की समीक्षा के दौरान यह बात सामने आई कि ओपीडी में डाक्टर के समय पर नहीं रहने के कारण मरीजों को इलाज में लेट होता है। इस पर सिविल सर्जन ने सभी चिकित्सकों को हिदायत दी कि ओपीडी में समय से पूर्व ही ड्यूटी पर उपस्थित रहकर मरीजों का इलाज करें और पूरा समय के बाद ही ओपीडी छोड़ें। इसके अलावा स्वास्थ्य केन्द्रों में एनसीडी और टीबी मरीजों की स्क्रीनिंग की समीक्षा की। स्वास्थ्य केन्द्रों में दवा के उपलब्धता की समीक्षा करते हुए आवश्यक दवा का इण्डेन्ट पोर्टल के माध्यम से तीन माह पूर्व सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। कांफ्रेसिंग में सभी प्रखंड के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, अस्पताल प्रबंधक मौजूद थे।
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