उपभोक्ताओं की शिकायतों के निवारण को एप होगा लॉन्च
इस महीने मई में बिजली उपभोक्ताओं की समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए एकीकृत ओमनी-चैनल सीआरएम प्रणाली शुरू की जाएगी। ऊर्जा सचिव पंकज कुमार पाल ने अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं। इसमें...

बिजली उपभोक्ताओं की समस्याओं के त्वरित और प्रभावी समाधान के लिए एकीकृत ओमनी-चैनल सीआरएम प्रणाली को इसी महीने मई में लॉन्च किया जाएगा। ऊर्जा सचिव पंकज कुमार पाल ने सोमवार को विद्युत भवन में आयोजित उच्चस्तरीय बैठक में अधिकारियों को इस बाबत आवश्यक निर्देश दिये। ऊर्जा सचिव ने कहा कि यह प्रणाली पूरी तैयारी के साथ लागू की जाए, ताकि उपभोक्ताओं को निर्बाध सेवा मिले। प्रथम चरण में एसएमएस, कॉल सेंटर, मिस्ड कॉल, सोशल मीडिया, वेबसाइट, फॉल्ट मैनेजमेंट, उपभोक्ता फीडबैक और मीटरिंग एजेंसियों से प्राप्त शिकायतों के मॉड्यूल शामिल रहेंगे। यह प्रणाली हिंदी, अंग्रेजी और भोजपुरी में लॉन्च की जाएगी। दूसरे चरण में मगही, मैथिली और अंगिका को भी जोड़ा जाएगा।
इसमें स्पीच-टू-टेक्स्ट, टेक्स्ट-टू-स्पीच और इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पॉन्स सिस्टम की सुविधाएं भी होंगी, जिससे उपभोक्ता संवाद और फीडबैक प्रक्रिया और सशक्त होगी। उपभोक्ताओं को शिकायत क्लोजर के बाद ऑटोमेटेड कॉल से फीडबैक देने का विकल्प मिलेगा और असंतोष की स्थिति में शिकायत स्वतः पुनः खुलकर वरीय अधिकारी को भेजी जाएगी। वेबसाइट और व्हाट्सएप पर क्यूआर कोड स्कैन कर उपभोक्ता अपने शिकायत दर्ज करा सकेंगे। उन्होंने कहा कि पारंपरिक चैटबॉट के स्थान पर जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित आधुनिक चैटबॉट विकसित किया जाए। बैठक में एसबीपीडीसीएल के प्रबंध निदेशक महेंद्र कुमार, एनबीपीडीसीएल के एमडी डॉ. निलेश रामचंद्र देवरे आदि मौजूद रहे।
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