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बैंकों और सरकारी कार्यालयों में बुजुर्गों के लिए हो विशेष व्यवस्था

समस्तीपुर में बुजुर्गों को ट्रेन पकड़ने और बैंकों में काम करने में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वे विशेष सुविधाओं की मांग कर रहे हैं, जैसे कि पेंशन के लिए लंबी लाइनों में खड़े रहने से राहत।...

Newswrap हिन्दुस्तान, समस्तीपुरMon, 5 May 2025 11:35 AM
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बैंकों और सरकारी कार्यालयों में बुजुर्गों के  लिए हो विशेष व्यवस्था

समस्तीपुर। ट्रेन पकड़ने से लेकर बैंकों में जरूरी काम के लिए बुजुर्गों को रोज कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वे अपने लिए विशेष सुविधाएं चाहते हैं। बुजुर्गों का कहना है कि बैंकों में पेंशन लेने के दौरान लंबी लाइन में खड़े रहते हैं। कोई अधिकारी तवज्जो नहीं देता। सरकारी कार्यालय में भी कोई काम हो तो चक्कर लगवाया जाता है। जिनके घर के जवान सदस्य शहर से बाहर रहते हैं उनको सरकारी कार्यालयों में ज्यादा परेशान होना पड़ता है। वरिष्ठ नागरिक अपने लिए प्रशासन सरकारी कार्यालयों और बैंकों में विशेष सुविधा चाहते हैं। 80 वर्ष से अधिक वालों को घर पर पेंशन पहुंचाने की व्यवस्था हो।

सरकार हो या समाज, वरिष्ठ नागरिकों की समस्या और उनकी सुविधाओं का ख्याल रखना सभी का कर्तव्य है। पेंशनर हो या आम नागरिक, बुजुर्गों का सम्मान भारतीय संस्कृति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो हमें सिखाता है कि बड़ों का आदर और सम्मान करना चाहिए। सरकारी पेंशन भोगी वरिष्ठ नागरिक व आम बुजुर्ग सरकारी, पारिवारिक, सामाजिक स्तर पर स्वयं को उपेक्षित मान रहे हैं। हिन्दुस्तान की ओर से बोले समस्तीपुर के तहत जब उनसे बात की गई तो उनका दर्द छलक पड़ा। पटोरी प्रखंड के बुजुर्ग रामेश्वर सिंह ने अपनी आपबीती सुनाई और कहा कि जब वे जमीन के कार्य के लिए अंचल कार्यालय पहुंचे तो उनकी सुनने वाला कोई नहीं था। एक कार्यालय से दूसरे कार्यालय, एक टेबल से दूसरे टेबल तक दौड़ते-भागते जब भी परेशान हो गए तो उन्होंने काम पूरा हो जाने की उम्मीद छोड़कर भगवान भरोसे अपने घर में बैठ गए। अमूमन ऐसी स्थिति पटोरी अनुमंडल के सभी सरकारी कार्यालयों की है, जहां बुजुर्गों का सम्मान होता ही नहीं है। पेंशनर शशिधर सिंह ने बताया कि उनके बैंक खाते से बेवजह राशि की कटौती हो रही थी और वे इसकी जानकारी लेने के लिए कई दिनों तक बैंक का चक्कर लगाते रहे परंतु बैंक के किसी भी अधिकारी ने उन्हें उचित जानकारी नहीं दी। बाद में किसी दूसरे व्यक्ति के सहयोग से उन्हें यह जानकारी उपलब्ध हो पायी। शिउरा के बुजुर्ग किसान ललितेश्वर सिंह ने कहा कि जब वे बैंक जाते हैं तो वहां उतनी व्यवस्था नहीं रहती है कि वे बैठ सकें। जो कुर्सियां उपलब्ध रहती है वह अपर्याप्त हैं। परिसर में पेयजल, शौचालय की भी व्यवस्था नहीं होती है। इसकी शिकायत कई बार बैंकों के शाखा प्रबंधकों से की गई परंतु उनकी शिकायतों पर अमल नहीं हुआ। एक बुजुर्ग ने बताया कि वे पेंशनर है और उनके तीन पुत्र पेंशन लेने के वक्त उनके साथ बैंक तक आते हैं। राशि मिलने के बाद राशि का बंटवारा तीनों भाई बैंक परिसर में हीं कर लेते हैं। उनके हाथों में कुछ राशि देकर उन्हें उसी हाल में घर पहुंचा कर छोड़ देते हैं। पूर्व रेल राजभाषा अधिकारी द्वारिका राय सुबोध ने कहा कि युवा पीढ़ी बुजुर्गों के सम्मान से विमुख हो रही है। वे भारतीय सभ्यता-संस्कृति को भूल रहे हैं। यह देश, समाज और परिवार के लिए आने वाले समय में दुर्भाग्यपूर्ण होगा, जो स्थिति है उसके अनुसार भारत में भी बुजुर्गों के लिए हर प्रखंडों में वृद्धाश्रम बनेंगे और हर एक पीढ़ी के लोग बुजुर्ग होते ही उन वृद्धाश्रमों में पहुंचा दिए जाएंगे। युवाओं पर पश्चिमी सभ्यता हावी होती जा रही है जो काफी दुखद है। पटोरी अनुमंडल दो विधानसभा क्षेत्र के अधीन आता है। इसमें 36 पंचायतें मोहिउद्दीन नगर विधानसभा क्षेत्र में तथा 9 पंचायतें मोरवा विधानसभा क्षेत्र के अधीन हैं। पटोरी के अवर निर्वाचन अधिकारी राजीव कुमार के अनुसार मोहिउद्दीन नगर विधानसभा क्षेत्र में मतदाताओं की कुल संख्या 279489 है। वरिष्ठ नागरिक की श्रेणी में आने वाले 60 से 69 वर्ष आयु वर्ग के मतदाताओं की संख्या 8.12 फीसदी, 70 से 79 आयु वर्ग के 4.13 फीसदी , 80 से 89 आयु वर्ग के 1.22 प्रतिशत , 90 से 99 आयु वर्ग के 0.18 प्रतिशत, 100 से 109 आयु वर्ग के बीच के मतदाताओं की संख्या 0.2 फीसदी है। इस प्रकार मोहिउद्दीन नगर विस क्षेत्र में कुल वरिष्ठ नागरिक 13.67 प्रतिशत है, जिसकी कुल संख्या 38206 होती है। इनमें 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के 1692 अति वरिष्ठ नागरिक हैं। मोरवा विधानसभा क्षेत्र में पटोरी प्रखंड का 9 पंचायत आता है। इनमें 60 से अधिक आयु वर्ग के कल 9561 मतदाता हैं। बोले-जिम्मेदार एसबीआई की पटोरी शाखा में वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष सुविधा उपलब्ध है। बैंक के सभी कर्मी व अधिकारियों को पूर्व से निर्देशित किया गया है कि अगर परिसर में कोई वरिष्ठ नागरिक नजर आएं तो प्राथमिकता के आधार पर उनकी समस्याओं का यथाशीघ्र निदान करें। जानकारी मिलने पर बैंक के कर्मी लाइफ सर्टिफिकेट, केवाईसी, राशि की निकासी आदि कार्यों के लिए वरिष्ठ नागरिकों के घर तक जाकर उन्हें सुविधा मुहैया कराते हैं। -सुमंत कुमार वर्मा, मुख्य प्रबंधक, एसबीआई, पटोरी।

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