OYO और उसके फाउंडर पर जयपुर में FIR, जालसाजी और आपराधिक साजिश सहित कई गंभीर आरोप
होटल बुकिंग की दिग्गज कंपनी ओयो और उसके संस्थापक के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया गया है। जयपुर के अशोक नगर थाने में दर्ज शिकायत में धोखाधड़ी, आपराधिक विश्वासघात, जालसाजी और आपराधिक साजिश के आरोप लगाए गए हैं।

होटल बुकिंग की दिग्गज कंपनी ओयो और उसके संस्थापक के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया गया है। जयपुर के अशोक नगर थाने में दर्ज शिकायत में धोखाधड़ी, आपराधिक विश्वासघात, जालसाजी और आपराधिक साजिश के आरोप लगाए गए हैं।
जयपुर स्थित एक रिसॉर्ट ने होटल बुकिंग की दिग्गज कंपनी ओयो और उसके संस्थापक रितेश अग्रवाल के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। इसमें आरोप लगाया गया है कि अग्रवाल ने गलत जानकारी दी, जिसके कारण उन्हें 2.66 करोड़ रुपए का जीएसटी नोटिस भेजा गया।
इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, जयपुर के अशोक नगर थाने में संस्कार रिसॉर्ट्स के मदन जैन की शिकायत के आधार पर एफआईआर दर्ज की गई है। एफआईआर में जैन ने दावा किया कि ओयो (ओरावेल स्टेज प्राइवेट लिमिटेड) ने फर्जी बुकिंग दिखाकर रिसॉर्ट के टर्नओवर को बढ़ा दिया। इनमें से कुछ तो उस समय की थीं जब दोनों पक्षों के बीच कोई समझौता भी नहीं हुआ था।
संस्कार रिसॉर्ट्स का ओयो के साथ 18 अप्रैल, 2019 से 12 महीने के लिए समझौता था। रिसॉर्ट ने कहा कि इस अवधि के दौरान उसे ओयो के माध्यम से केवल 10.95 लाख रुपए की बुकिंग प्राप्त हुई और उसी के अनुसार जीएसटी का भुगतान किया गया।
हालांकि, ओयो ने कथित तौर पर 22.22 करोड़ रुपए का कारोबार दिखाया, जिसके कारण जीएसटी विभाग ने नोटिस जारी कर 2.66 करोड़ रुपए का बकाया कर और जुर्माना मांगा। ओयो ने कथित तौर पर वित्तीय वर्ष 2018-19, 2019-20 और 2020-21 के लिए संस्कार में बुकिंग भी दिखाई, जबकि उनके बीच अनुबंध भी नहीं था।
एफआईआर में ओयो के साथ-साथ उसके संस्थापक और समूह सीईओ रितेश अग्रवाल और कई अन्य लोगों के नाम हैं। इन पर भारतीय न्याय संहिता (BNS) के तहत धोखाधड़ी, आपराधिक विश्वासघात, जालसाजी और आपराधिक साजिश के लिए मामला दर्ज किया गया है।
आरोप लगाया गया है कि ओयो द्वारा बढ़ा हुआ बिल जारी करने का संस्कार रिसॉर्ट्स एकमात्र मामला नहीं है। होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान के अध्यक्ष हुसैन खान ने आरोप लगाया कि लगभग 20 होटलों को ओयो द्वारा कथित रूप से बढ़ा-चढ़ाकर दिखाए गए बिलों के आधार पर जीएसटी नोटिस प्राप्त हुए हैं।
उन्होंने कहा कि होटलों के मामले में ओयो का रिकॉर्ड खराब रहा है। चार साल पहले भी हमने इसके खिलाफ अभियान चलाया था, जिसमें 125 होटलों ने होटलों के बाहर बैनर लगाए थे। इसमें कहा गया था कि हम ओयो की बुकिंग स्वीकार नहीं कर रहे हैं। ओयो की तरफ से अभी तक आरोपों का जवाब नहीं दिया गया है।