Toll-Free Number 1533 Launched for Citizens to Report Municipal Issues Easily शहरी क्षेत्र की समस्याओं का त्वरित निदान करेगा टोलफ्री नंबर, Siddhart-nagar Hindi News - Hindustan
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शहरी क्षेत्र की समस्याओं का त्वरित निदान करेगा टोलफ्री नंबर

Siddhart-nagar News - जनसुविधा संबंधी समस्या के समाधान को सक्रिय रहेगा टोलफ्री नंबर 1533 निदान सिद्धार्थनगर, निज संवाददाता। नगर निकायों से संबंधित समस्याओं के निस्तारण क

Newswrap हिन्दुस्तान, सिद्धार्थFri, 18 April 2025 11:02 PM
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शहरी क्षेत्र की समस्याओं का त्वरित निदान करेगा टोलफ्री नंबर

सिद्धार्थनगर, हिटी। नगर निकायों से संबंधित समस्याओं के निस्तारण के लिए अब नागरिकों को भटकना नहीं पड़ेगा। सभी शहरों में रहने वाले नागरिक अब घर बैठे ही अपनी शिकायतें टोल फ्री नबंर 1533 पर दर्ज करा सकते हैं। नगर विकास विभाग के प्रमुख सचिव अमृत अभिजात की ओर से भेजे गए पत्र के मुताबिक टोल फ्री नंबर का प्रचार-प्रसार करते हुए व्यापक रूप से नागिरकों को लाभान्वित करने का निर्देश दिया गया है। इस पत्र के बाद टोल फ्री नंबर शुरू होने से निदेशालय में स्थापित ‘डेडिकेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर(डीसीसीसी) और प्रभावी तरीके से काम शुरू कर दिया है।

प्रमुख सचिव के पत्र मुताबिक टोल फ्री नंबर पर नागरिक सुबह पांच बजे से रात नौ बजे तक समस्याएं दर्ज करा सकेंगे। इस नंबर पर शिकायतें दर्ज कराने के लिए की जाने वाली काल स्वत: संबंधित नगर निकायों के कॉल सेंटर में स्थानांतरित हो जाएगी। यदि 1533 पर समस्या का निस्तारण नहीं किया जाता है तो वह काल लखनऊ स्थित डेडिकेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में ट्रांसफर कर दी जाएगी, जहां से समस्या का समाधान कराया जाएगा। पत्र के मुताबिक जो भी अधिकारी टोल फ्री नंबर नहीं उठाएगा उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। टोल फ्री नंबर नहीं उठने पर कॉल डीसीसीसी आएगी तो संबंधित नगर निकाय की जवाबदेही तय करते हुए कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि नगर निकायों के काल सेंटर पर दर्ज होने वाली शिकायतों और उसके निस्तारण पर निदेशक स्थानीय निकाय खुद नजर रखेंगी।

इन समस्याओं का होगा निदान

शासन की ओर से शहरवासियों की समस्याओं के निस्तारण के लिए टोलफ्री नंबर की शुरूआत की गई है। जिस पर फोन कर नगर क्षेत्र में जलजमाव, कूड़ा निस्तारण, साफ-सफाई, पेयजल आपूर्ति, सीवर और स्ट्रील लाइट खराब होने से संबंधित शिकायतें दर्ज करवा सकते हैं। इसके लिए प्रत्येक निकायों में नोडल भी नामित किए गए हैं।

टोलफ्री सेवा को सभी नगर निकायों में लागू किया गया है। टोल फ्री नंबर पर फिलहाल नागरिक सुविधाओं से संबंधित समस्याओं के बारे में ही शिकायतें दर्ज होंगी। मसलन जलजमाव, कूड़ा निस्तारण, साफ-सफाई, पेयजल आपूर्ति, सीवर और स्ट्रीट लाइट खराब होने से संबंधित शिकायतें दर्ज कराई जाएंगी। इसके बाद त्वरित गति से निदान के प्रयास होंगे।

- गोविंद माधव, अध्यक्ष नगर पालिका परिषद सिद्धार्थनगर

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