₹2.99 लाख की इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल को 1 साल में 65000Km चला डाला, पेट्रोल के ₹2.46 लाख बचा लिए
बेंगलुरु के एक राइडर ने एक साल के अंदर इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल को 65,000 किलोमीटर चला डाली। यानी एक महीने में उसने अपनी ई-बाइक को औसतन 5,416 किलोमीटर या एक दिन में 178 किलोमीटर दौड़ाया।

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर से जुड़ी एक ऐसी खबर सामने आई है जिसे पढ़ने के बाद इन व्हीकल पर आपको भरोसा बढ़ जाएगा। इतना ही नहीं, इस खबर से ये भी पता चलेगा कि कैसे इलेक्ट्रिक व्हीकल आपके पैसे वसूल करता है। दरअसल, बेंगलुरु के एक राइडर ने एक साल के अंदर इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल को 65,000 किलोमीटर चला डाली। यानी एक महीने में उसने अपनी ई-बाइक को औसतन 5,416 किलोमीटर या एक दिन में 178 किलोमीटर दौड़ाया। ये भारत में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर पर दर्ज की गई अब तक की सबसे ज्यादा ईयरली माइलेज में से एक है।
इस कारनामे को राइडर हरीश सुरमपड़े ने अंजाम दिया है। उन्होंने अल्ट्रावॉयलेट F77 मैक 2 पर यह उपलब्धि हासिल की, जिससे उनकी सहनशक्ति और मोटरसाइकिल की मजबूती दोनों का प्रदर्शन हुआ। सुरमपड़े की यात्रा ईवी टू-व्हीलर की वास्तविक दुनिया की रेंज और लंबी दूरी की क्षमताओं से संबंधित चिंताओं को दूर करती है। अल्ट्रावॉयलेट ने इसे लेकर कहा कि सुरमपड़े F77 पर 50,000 किलोमीटर से अधिक की यात्रा करने वाले पहले राइडर हैं।

यात्रा के सबसे उल्लेखनीय पहलुओं में से एक एक दिन की सवारी थी जिसमें 650 किलोमीटर की दूरी तय की गई। F77 मैक 2 एक बार चार्ज करने पर 323 किलोमीटर की रेंज देती है। सुरमपड़े को पूरे दिन में कम से कम दो बार अपनी बाइक चार्ज करनी पड़ी। सुरमपड़े ने मुख्य रूप से F77 के बैलिस्टिक राइडिंग मोड पर भरोसा किया, जिसका इस्तेमाल कुल दूरी के 81% से अधिक के लिए किया गया। अधिक संतुलित कॉम्बैट मोड ने कुल तय की गई दूरी का लगभग 10.6% हिस्सा लिया, जबकि एनर्जी-इफिसिएंट ग्लाइड मोड का इस्तेमाल केवल 7.6% के लिए किया गया।
सुरमपड़े की यात्रा ने F77 मैक 2 को मौसम की व्यापक परिस्थितियों में टेस्टिंग के लिए रखा, जिसमें चेन्नई में 44 डिग्री से अधिक तापमान से लेकर नेपाल के सब-जीरो टेम्परेचर तक शामिल थे। अल्ट्रावॉयलेट का अनुमान है कि सवार ने साल भर में ईंधन लागत में लगभग ₹2.46 लाख की बचत की। जबकि इस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 2.99 लाख रुपए है।
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