इस SUV को यूरो NCAP क्रैश टेस्ट में मिली ऐसी सेफ्टी रेटिंग, ग्राहक हो रहे कन्फ्यूज! इसे खरीदें या नहीं
भारतीय बाजार में एंट्री से पहले डस्टर के लिए एक अच्छी खबर आई है। दरअसल, यूरो NCAP द्वारा डेसिया बिगस्टर (रेनो बोरियल) 7-सीटर का क्रैश टेस्ट किया गया है। इस टेस्ट में इसे 3-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली। इससे पहले डेसिया डस्टर को भी इस क्रैश टेस्ट में 3-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली थी।

रेनो इंडिया भारतीय बाजार के न्यू डस्टर को तैयार कर रही है। कंपनी इसे अगले साल यानी 2026 तक बाजार में लॉन्च कर सकती है। हालांकि, न्यू जनरेशन डस्टर ग्लोबल मार्केट में पहले से बिक रही है। माना ये जा रहा है कि भारतीय बाजार में इसका एक बड़ा वर्जन भी लॉन्च किया जाएगा, जिसे बोरियल नाम दिया जा सकता है। ऐसे में भारतीय बाजार में एंट्री से पहले डस्टर के लिए एक अच्छी खबर आई है। दरअसल, यूरो NCAP द्वारा डेसिया बिगस्टर (रेनो बोरियल) 7-सीटर का क्रैश टेस्ट किया गया है। इस टेस्ट में इसे 3-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली। इससे पहले डेसिया डस्टर को भी इस क्रैश टेस्ट में 3-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली थी।
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डेसिया बिगस्टर के सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें 6 एयरबैग, सीटबेल्ट प्रीटेंशनर, सीटबेल्ट लोडलिमिटर, फ्रंट पैसेंजर एयरबैग कट-ऑफ स्विच, सीट बेल्ट रिमाइंडर और Isofix चाइल्ड एंकरेज शामिल हैं। क्रैश टेस्ट के नजरिए से अन्य सुरक्षा प्रणालियों में AEB कमजोर सड़क उपयोगकर्ता, AEB मोटरसाइकिल चालक, AEB कार-टू-कार, स्पीड असिस्टेंस, लेन असिस्ट सिस्टम और ड्राइवर की थकान का पता लगाना शामिल हैं।
एडल्ट पैसेंजर सेफ्टी असिसमेंट में डेसिया बिगस्टर ने 27.7 अंक या 69% स्कोर किया। फ्रंटल ऑफसेट टेस्ट में डेसिया बिगस्टर का पैसेंजर कम्पार्टमेंट स्थिर पाया गया। ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर दोनों के घुटनों और फीमर की सुरक्षा अच्छी थी। हालांकि, ड्राइवर की छाती की सुरक्षा कमजोर पाई गई। फुल-विड्थ रिजिड बैरियर टेस्ट में ड्राइवर और रियर पैसेंजर की छाती की सुरक्षा मामूली पाई गई।
साइड बैरियर टेस्ट में बिगस्टर ने पैसेंजर्स को अच्छी सेफ्टी दी। साइड पोल इम्पैक्ट टेस्ट में भी यही बात लागू होती है। इन दोनों टेस्ट में शरीर के सभी महत्वपूर्ण हिस्से पर्याप्त रूप से सुरक्षित पाए गए। हालांकि, एसयूवी में फ्रंट पैसेंजर के लिए हेड-टू-हेड कॉन्टैक्ट को कम करने के लिए कोई खास सुरक्षा सुविधा नहीं थी। इस वजह से, दूर-साइड प्रोटेक्शन को खराब रेटिंग मिली। रियर-एंड टक्कर की स्थिति में व्हिपलैश इंजरी से सुरक्षा अच्छी पाई गई। रियर सीट्स में भी व्हिपलैश प्रोटेक्शन अच्छी थी।
डेसिया बिगस्टर का एडवांस्ड ईकॉल सिस्टम जो दुर्घटना की स्थिति में आपातकालीन सर्विस को ऑटोमैटिक रूप से सूचित करता है, उम्मीद के मुताबिक काम कर रहा था। बिगस्टर के डोर इस तरह से डिजाइन किए गए हैं कि व्हीकल के डूब जाने की स्थिति में बिजली कट जाने पर भी वे खुल सकें। यह सिस्टम अपने हिसाब से काम कर रहा था।
चाइल्ड ऑक्यूपेंट सेफ्टी असिस्टमेंट टेस्ट में डेसिया बिगस्टर ने 42 अंक या 85% स्कोर किया। फ्रंटल ऑफसेट टेस्ट में दोनों चाइल्ड डमी में सभी महत्वपूर्ण बॉडी एरिया के लिए अच्छी सेफ्टी थी। साइड बैरियर टेस्टिंग के दौरान भी इसी तरह के परिणाम देखे गए। फ्रंट पैसेंजर एयरबैग डिसेबल ऑप्शन के साथ बिगस्टर फ्रंट पैसेंजर सीट में पीछे की ओर फेसिंग चाइल्ड रिस्ट्रेंट के इस्तेमाल की अनुमति देता है। ड्राइवर को इस बारे में स्पष्ट रूप से सूचना दी जाती है। यह सिस्टम अपने हिसाब से काम करता पाया गया। हालांकि, बिगस्टर में एक डेडिकेटेड चाइल्ड प्रेजेंस डिटेक्शन सिस्टम का अभाव है।
कमजोर सड़क यूजर्स की सेफ्टी असिस्टमेंट टेस्टिंग में डेसिया बिगस्टर ने 38.2 अंक या 60% स्कोर किया। पैदल यात्री या साइकिल चालक के सिर की सुरक्षा अच्छी पाई गई। हालांकि, विंडस्क्रीन और उसके सहायक खंभों के आधार पर सुरक्षा कमजोर पाई गई। पेल्विस सुरक्षा खराब पाई गई। फीमर की सुरक्षा अच्छी थी, जबकि घुटने और टिबिया के लिए मिला-जुला परिणाम देखन को मिला।
बिगस्टर में लगा ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग (AEB) सिस्टम सड़क यूजर्स और अन्य व्हीकल दोनों के लिए ठीक से काम करता हुआ पाया गया। हालांकि, कार का डोर अचानक खुलने पर साइकिल चालक को सचेत करने के लिए कोई सिस्टम नहीं है।सेफ्टी असिस्ट टेस्ट में डेसिया बिगस्टर ने 10.3 अंक या 57% स्कोर किया। AEB सिस्टम और सीटबेल्ट रिमाइंडर सिस्टम ने उम्मीदों के मुताबिक प्रदर्शन किया। हालांकि, अंक कम हो गए क्योंकि बिगस्टर में रियर सीट ऑक्यूपेंट डिटेक्शन सिस्टम नहीं है।
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