Samsung यूजर्स की हालत खराब, महंगे फोन का कैमरा दे रहा है धोखा; जानें पूरा मामला
सैमसंग के सबसे पावरफुल डिवाइसेज में से एक Samsung Galaxy S25 Ultra के कैमरा में एक बड़ी खामी सामने आई है। कई यूजर्स को जूम करते वक्त इमेज क्वॉलिटी में खराबी देखने को मिली है।

सैमसंग के फ्लैगशिप डिवाइस Samsung Galaxy S25 Ultra के कैमरा में एक बड़ी शिकायत सामने आई है। कई यूजर्स सोशल मीडिया और टेक फोरम्स पर शिकायत कर रहे हैं कि डिवाइस का कैमरा यूज करते वक्त ‘शेक’ करने लगता है या कांपने लगता है। ऐसा खासकर तब होता है, जब कैमरा ऐप खोला जाता है या जूम फीचर यूज किया जाता है। यह समस्या ना सिर्फ फोटो और वीडियो क्वॉलिटी पर असर डाल रही है, बल्कि यूजर्स कंपनी की विश्वसनीयता पर सवाल उठा रहे हैं।
कई यूजर्स ने बताया है कि जब वे Galaxy S25 Ultra का कैमरा ऑन करते हैं, तो सेंसर कुछ सेकेंड्स तक अनस्टेबल हो जाता है। कुछ मामलों में कैमरा का व्यूफाइंडर हिलता हुआ नजर आता है, जिससे इमेज ब्लर या खराब हो जाती हैं। खासकर 5x या 10x जूम मोड पर यह समस्या और भी गंभीर हो जाती है। दरअसल, वीडियो रिकॉर्ड करते समय ऑटोफोकस बार-बार बदलता रहता है, जिससे रिकॉर्डिंग में भी शेक और झटके दिखाई देते हैं। Reddit, X (पहले Twitter) और Samsung के कम्युनिटी फोरम्स पर ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिनमें यूजर्स ने वीडियो पोस्ट कर यह दिक्कत दिखाई है।
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हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर बग हो सकता है जिम्मेदार
फिलहाल इस समस्या के पीछे की सही वजह साफ नहीं है, लेकिन टेक एक्सपर्ट्स का मानना है कि यह या तो OIS (Optical Image Stabilization) मॉड्यूल की खराबी हो सकती है, या फिर कोई सॉफ्टवेयर लेवल बग इसके लिए जिम्मेदार हो सकता है। OIS एक ऐसा मैकेनिज्म होता है जो कैमरा को स्टेबल रखने में मदद करता है, लेकिन अगर वही अनस्टेबल हो जाए, तो कैमरे में लगातार झटका या कंपन महसूस हो सकता है।
कुछ यूजर्स ने यह भी बताया है कि कैमरा रीस्टार्ट करने या डिवाइस को रीबूट करने पर थोड़ी देर के लिए समस्या ठीक हो जाती है, लेकिन फिर दोबारा शुरू हो जाती है। ऐसे में यह संकेत मिलता है कि सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर दोनों में कुछ असंतुलन हो सकता है।
मिली डिवाइस को अपग्रेड करने की सलाह
Samsung ने फिलहाल इस मुद्दे पर कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है, लेकिन कुछ लोकल कस्टमर केयर सेंटरों ने यूजर्स को यह सुझाव दिया है कि वे अपने डिवाइस को लेटेस्ट सॉफ्टवेयर अपडेट पर अपग्रेड करें। कंपनी सूत्रों का यह भी कहना है कि अगले फर्मवेयर अपडेट में इस समस्या को सुधारने की कोशिश की जाएगी। हालांकि, कई यूजर्स इस बात से नाराज हैं कि इतने महंगे फोन में इस तरह की समस्या नहीं आनी चाहिए और वे रिप्लेसमेंट या रिफंड की मांग कर रहे हैं।
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