Faridabad Municipal Corporation s MCF 311 App and Helpline Number Malfunction Causes Public Distress एमसीएफ 311 मोबाइल ऐप का हेल्पलाइन ओर कंप्लेंट नंबर बंद, Faridabad Hindi News - Hindustan
Hindi NewsNcr NewsFaridabad NewsFaridabad Municipal Corporation s MCF 311 App and Helpline Number Malfunction Causes Public Distress

एमसीएफ 311 मोबाइल ऐप का हेल्पलाइन ओर कंप्लेंट नंबर बंद

फरीदाबाद नगर निगम द्वारा शुरू किया गया एमसीएफ 311 मोबाइल ऐप और हेल्पलाइन नंबर बंद पड़ा है, जिससे नागरिकों को शिकायत दर्ज करने में परेशानी हो रही है। ऐप ने प्रारंभ में सुविधा दी थी, लेकिन अब तकनीकी...

Newswrap हिन्दुस्तान, फरीदाबादFri, 18 April 2025 11:19 PM
share Share
Follow Us on
एमसीएफ 311 मोबाइल ऐप का हेल्पलाइन ओर कंप्लेंट नंबर बंद

फरीदाबाद, वरिष्ठ संवाददाता। फरीदाबाद नगर निगम (एमसीएफ) की ओर से लोगों की सुविधा के लिए शुरू किया गया एमसीएफ 311 मोबाइल ऐप का हेल्पलाइन नंबर और शिकायत दर्ज करने वाला नंबर बंद पड़ा है, जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। नगर निगम की ओर से करीब पांच साल पहले इस मोबाइल ऐप को लॉन्च किया था। इसका उद्देश्य था कि लोग घर बैठे पानी, सीवर, कचरा, स्ट्रीट लाइट, पार्कों की देखभाल और अन्य नगर निगम से जुड़ी समस्याओं की शिकायत दर्ज कर सकें। शुरुआत में इस ऐप ने लोगों को काफी सहूलियत दी, लेकिन अब इसके काम न करने से लोगों को फिर से पुराने तरीकों से निगम दफ्तर के चक्कर काटने पड़ रहे हैं। लोगों ने बताया कि ऐप खोलने पर या तो कोई विकल्प काम नहीं करता या फिर शिकायत दर्ज करने पर कोई प्रतिक्रिया नहीं मिलती। हेल्पलाइन नंबर पर फोन करने की कोशिश करने पर यह नंबर अस्तित्व में नहीं है जैसे संदेश सुनने को मिलते हैं, जिससे यह स्पष्ट है कि नगर निगम की ओर से इस सेवा को बनाए रखने में लापरवाही बरती जा रही है।

ओल्ड फरीदाबाद निवासी सुमन शर्मा ने बताया कि हमारे इलाके में दो हफ्तों से गंदा पानी आ रहा है। ऐप पर शिकायत दर्ज की, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला। फोन करने की कोशिश की तो नंबर बंद मिला। अब निगम कार्यालय जाकर शिकायत करनी पड़ी। निगम अधिकारियों से बात करने पर वे केवल यह कहकर पल्ला झाड़ लेते हैं कि तकनीकी समस्या है और इसे जल्द ठीक कर लिया जाएगा। लेकिन न तो कोई समय सीमा दी जा रही है और न ही कोई वैकल्पिक समाधान उपलब्ध कराया गया है। यह स्थिति न केवल लोगों को असुविधा में डाल रही है, बल्कि डिजिटल इंडिया और स्मार्ट सिटी जैसे अभियानों की साख पर भी सवाल खड़े कर रही है। लोगों ने मांग की है कि नगर निगम इस दिशा में तत्काल कार्रवाई करे, ऐप और हेल्पलाइन नंबर को दोबारा सुचारु रूप से चालू किया जाए, जिससे उनकी शिकायतें समय पर दर्ज होकर समाधान तक पहुंच सकें।

ऐप के शिकायत नंबर के विषय में मुझे जानकारी नहीं है। जांच करवा कर उसे ठीक कराया जाएगा।

-डॉ. गौरव अंतिल, अतिरिक्त आयुक्त, नगर निगम, फरीदाबाद

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।