मोबाइल फोन की मरम्मत के लिए रेटिंग की तैयारी
नई दिल्ली में एक समिति ने स्मार्टफोन और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की मरम्मत की संभावना के लिए रेटिंग व्यवस्था का प्रस्ताव दिया है। इससे उपभोक्ताओं को सही निर्णय लेने में मदद मिलेगी। कंपनियों को अपनी...

नई दिल्ली, एजेंसी। स्मार्टफोन विनिर्माताओं को अपने उत्पादों की मरम्मत हो पाने की संभावना के बारे में जल्द ही जानकारी देना जरूरी हो सकता है। इससे उपभोक्ताओं के लिए उस उत्पाद को खरीदने के बारे में सही निर्णय कर पाना आसान होगा। सरकार की बनाई एक समिति ने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की मरम्मत क्षमता से संबंधित रेटिंग व्यवस्था शुरू करने की सिफारिश करने वाली एक रिपोर्ट शुक्रवार को पेश की। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव भरत खेरा की अगुवाई में गठित इस समिति ने उद्योग जगत और उपभोक्ता संगठनों के बीच बनी सहमति के बाद इस रूपरेखा को अंतिम रूप दिया।
उपभोक्ता मामलों की सचिव निधि खरे ने कहा, कंपनियां लंबे समय तक चलने वाले उपकरण नहीं बना रही हैं। असल में, वे उपभोक्ताओं को दूसरा उत्पाद खरीदने को मजबूर कर रही हैं, क्योंकि उन्होंने उनके चलन से बाहर होने की योजना बना ली है। प्रौद्योगिकी ने अब उत्पादों को नाकाम बनाने और उनका जीवनकाल कम होना मुमकिन बना दिया है। उन्होंने कहा कि फोन एवं इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की मरम्मत क्षमता से संबंधित सूचकांक लाने के पीछे मकसद यह है कि विनिर्माता मरम्मत से जुड़े परिवेश मुहैया कराने की अपनी जिम्मेदारी को लेकर संवेदनशील हों। इस सूचकांक के आधार पर उत्पादों को रेटिंग दी जाएगी ताकि उपभोक्ता उसके आधार पर निर्णय ले सकें। खरे ने कहा, समिति ने मंत्रालय को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। अब मंत्रालय इन सिफारिशों की जांच करेगा और उसके हिसाब से कुछ दिशानिर्देश जारी करेगा। समिति के प्रमुख खेरा ने कहा कि यह व्यवस्था अपने पहले चरण में स्मार्टफोन और टैबलेट को कवर करेगी। इसके अगले चरण में लैपटॉप, डेस्कटॉप और अन्य उत्पाद शामिल हो सकते हैं। समिति ने पांच-बिंदु वाले रेटिंग पैमाने की सिफारिश की है जिसे बिक्री केंद्रों, पैकेजिंग और वेबसाइट पर प्रमुखता से प्रदर्शित किया जाना चाहिए। इस रेटिंग की घोषणा के लिए उपकरण विनिर्माता जिम्मेदार होंगे।
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