पाक का हवाईक्षेत्र बंद होने से मंहगे होंगे टिकट, समय भी ज्यादा लगेगा
-एयरलाइनों को मध्यपूर्व, यूरोप और अमेरिका जाने के लिए लंबा मार्ग अपनाना होगा

नई दिल्ली, एजेंसी। पाकिस्तान ने भारतीय विमानों के लिए अपना हवाई क्षेत्र बंद कर दिया है, जिसका असर सीधे तौर पर यात्रियों पर पड़ना तय है। विशेषज्ञों के अनुसार, इस फैसले के कारण अब भारतीय एयरलाइनों को यूरोप, अमेरिका और मध्यपूर्व की उड़ानों के लिए लंबा मार्ग अपनाना पड़ेगा। इससे न सिर्फ उड़ान का समय बढ़ेगा, बल्कि टिकट की कीमतें भी आसमान छू सकती हैं।
तीन बड़े नुकसान
1. समय में बढ़ोतरीः 90 मिनट
मान लीजिए आप दिल्ली से लंदन जा रहे हैं। पाकिस्तान का हवाईक्षेत्र बंद होने से अब यह उड़ान मुंबई के ऊपर से होते हुए, फिर अरब सागर के ऊपर से होकर मस्कट के हवाईक्षेत्र में प्रवेश करेगी। विशेषज्ञों के अनुसार, इससे दूरी करीब एक हजार किलोमीटर और समय 90 मिनट तक बढ़ जाएगा। पहले जहां दिल्ली से लंदन तक का समय लगभग 8-9 घंटे होता था, अब यह 9.5-10.5 घंटे हो सकता है।
2. किराए में वृद्धिः 30-40 फीसदी
विशेषज्ञों के मुताबिक, किराया बढ़ने का मतलब, मध्यपूर्व (जैसे दुबई) ₹के लिए 20,000 का टिकट अब ₹26,000 हो सकता है। यूरोप और अमेरिका (जैसे लंदन/न्यूयॉर्क): ₹50,000 का टिकट अब ₹70,000 हो सकता है।
3. ईंधन की खपत में वृद्धिः 15 फीसदी
विशेषज्ञों ने समझाया, मान लीजिए एयर इंडिया की दिल्ली-लंदन फ्लाइट अब पाकिस्तान के ऊपर से नहीं, बल्कि अन्य वैकल्पिक मार्ग से जाती है। इससे उड़ान में 15 फीसदी अधिक ईंधन खर्च होगा।
ये नुकसान भी...
1. पायलट और क्रू सदस्य
लंबी उड़ानों के कारण एयरलाइनों को अतिरिक्त पायलट और क्रू सदस्य रखने होंगे, जिससे परिचालन लागत में और वृद्धि होगी।
2. रखरखाव
लंबी उड़ानें अधिक रखरखाव और मरम्मत की मांग करेंगी, जो विमानन कंपनियों के लिए अतिरिक्त खर्च का कारण बनेगा।
3. सुरक्षा
लंबी उड़ानों के कारण सुरक्षा मानकों को बढ़ाना पड़ेगा, क्योंकि सुरक्षा अधिकारियों और उपकरणों की संख्या में वृद्धि करनी होगी।
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विदेशी कंपनियों को भी मुश्किल
ब्रिटिश एयरवेज, एयर फ्रांस, लुफ्थांसा, यूनाइटेड और एमिरेट्स जैसी कंपनियां भारत से यूरोप, अमेरिका और कनाडा के लिए उड़ानों में आमतौर पर पाकिस्तानी हवाईक्षेत्र का इस्तेमाल करती हैं। अब उन्हें लंबा रास्ता अपनाना होगा, जिससे उड़ान का समय और ईंधन लागत बढ़ेगी। विशेषज्ञों का मानना है कि इससे अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के टिकट महंगे होंगे और शेड्यूल में भी बदलाव करना पड़ सकता है।
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कोट-1
पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र पर भारतीय एयरलाइंस के लिए लगाए गए प्रतिबंध के कारण उत्तरी अमेरिका, ब्रिटेन, यूरोप और पश्चिम एशिया को जाने वाली या वहां से आने वाली हमारी कुछ उड़ानें लंबे वैकल्पिक मार्गों का उपयोग करेंगी। - एयर इंडिया
कोट-2
पाकिस्तान के हवाईक्षेत्र के बंद होने के कारण हमारी कुछ उड़ानें प्रभावित हो सकती हैं। हम इस स्थिति से निपटने के लिए काम कर रहे हैं और यात्रियों को असुविधा से बचाने के लिए वैकल्पिक व्यवस्थाओं पर ध्यान दे रहे हैं। - इंडिगो
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पुलवामा हमले के बाद पांच महीने बंद रहा हवाईक्षेत्र
वर्ष 2019 में पुलवामा हमले के बाद बढ़े तनाव के चलते पाकिस्तान ने भारत के लिए अपना हवाईक्षेत्र बंद किया था। भारतीय एयरलाइनों को कुल मिलाकर 550 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था। एयर इंडिया को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ, जो 490 करोड़ रुपये तक पहुंच गया। वहीं, प्राइवेट एयरलाइनों जैसे स्पाइसजेट और इंडिगो को 30.7 करोड़ रुपये और 25.1 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ।
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