KTM 390 Enduro R fuel economy tested 1 लीटर पेट्रोल में कितने KM दौड़ेगी KTM 390 एंड्यूरो R? रियल वर्ल्ड माइलेज टेस्ट में हो गया खुलासा, Auto Hindi News - Hindustan
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1 लीटर पेट्रोल में कितने KM दौड़ेगी KTM 390 एंड्यूरो R? रियल वर्ल्ड माइलेज टेस्ट में हो गया खुलासा

केटीएम 390 एंड्यूरो आर (KTM 390 Enduro R) मिडिलवेट सेगमेंट में ऑफ-रोड कैपेसिटी वाली मोटरसाइकिल है। इसमें KTM का अपडेटेड 399cc सिंगल-सिलिंडर इंजन मिलता है।

Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तानSat, 3 May 2025 03:49 PM
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1 लीटर पेट्रोल में कितने KM दौड़ेगी KTM 390 एंड्यूरो R? रियल वर्ल्ड माइलेज टेस्ट में हो गया खुलासा

केटीएम 390 एंड्यूरो आर (KTM 390 Enduro R) मिडिलवेट सेगमेंट में ऑफ-रोड कैपेसिटी वाली मोटरसाइकिल है। इसमें KTM का अपडेटेड 399cc सिंगल-सिलिंडर इंजन मिलता है। अपने दमदार इंजन के साथ इसकी फ्यूल एफिशिएंसी कितनी है, इसे जानने के लिए ऑटोकार ने इसका टेस्ट किया। कंपनी ने इसके लिए इसे शहर और हाईवे दोनों जगहों पर दौड़ाया। ऐसे में आप भी इस मोटरसाइकिल को खरीदने का प्लान बना रहे हैं तब आपको इसके रियल वर्ल्ड माइलेज के बारे में पता होना चाहिए।

KTM 390 एंड्यूरो R का रियल वर्ल्ड माइलेज टेस्ट करने के लिए इस मोटरसाइकिल को शहर की सामान्य परिस्थियों के साथ हाईवे पर भी दौड़या गया। इस टेस्ट के लिए पहले मोररसाइकिल के फ्यूल टैंक को फुल कराया गया। इसके बाद बाइक से शहर में 40.4Km की दूरी तय की गई। इस दौरान इस मोटरसाइकिल ने 1.47 लीटर पेट्रोल को खर्च किया। शहर में बाइक को ट्रैफिक में रुक-रुककर चालाना और बार-बार गियर बदलना आम बात है। ऐसे में शहर में इसने 27.48kp का माइलेज दिया। हाईवे पर इस प्रक्रिया को दोहराकर 68.4Km की दूरी तय की। इस दौरान बाइक में 1.96 लीटर फ्यूल खर्च किया। यानी हाईवे पर मोटरसाइकिल 34.8kpl का माइलेज निकाला।

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ये आंकड़े वास्तविक ऑफ-रोड हार्डवेयर, लॉन्ग-ट्रैवल सस्पेंशन और नॉबी टायर वाली मोटरसाइकिल के लिए बेहतर हैं। इंजन का ट्रैक्टेबल लो-एंड और स्मूथ थ्रॉटल रिस्पॉन्स शहर की सवारी को आपकी अपेक्षा से बेहतर बनाता है। हाईवे पर बाइक की कम्फर्टेबल क्रूजिंग नेचर और अच्छी तरह से स्पेस किए गए गियर अनुपात इसे फ्यूल को कम खर्च करने की अनुमति देते हैं। खास बात यह है कि एंड्यूरो आर अपने इंजन और आंतरिक गियर अनुपात को 390 एडवेंचर के साथ शेयर करता है और 390 ड्यूक की तुलना में एक बड़ा रियर स्प्रोकेट है। 9-लीटर फ्यूल टैंक के साथ 390 एंड्यूरो आर 200Km से ज्यादा की रियल रेंज देती है।

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KTM 390 एंड्यूरो आर के फीचर्स
अपने ऑफ-रोड ओरिएंटेशन के अनुरूप, 390 एंड्यूरो आर में एडवेंचर पर देखे गए समान 240mm रियर ब्रेक डिस्क के साथ एक छोटा 285mm फ्रंट डिस्क ब्रेक है। भारत-स्पेक 390 एंड्यूरो आर के लिए बजाज ने वही सस्पेंशन यूनिट इस्तेमाल की हैं, जो 390 एडवेंचर पर देखी गई हैं। इसका मतलब है कि आपको 200mm/205mm (F/R) सस्पेंशन ट्रैवल मिलता है। इसके चलते 390 एंड्यूरो आर की सीट की ऊंचाई 860mm हो गई है। बाइक में मिनिमम बॉडीवर्क, एक छोटा TFT डिस्प्ले और 9 लीटर का फ्यूल टैंक है। 177 किलोग्राम वजन के साथ, 390 एंड्यूरो आर 390 एडवेंचर मॉडल की तुलना में 5-6 किलोग्राम हल्की है।

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