Amazon India Country Manager Samir Kumar talks about growth Plans quick Service Challenges and consumer behaviour 'छोटे-छोटे शहरों पर फोकस, सबसे तेज स्पीड के साथ सामान पहुंचाना हमारी प्रायरिटी', Business Hindi News - Hindustan
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'छोटे-छोटे शहरों पर फोकस, सबसे तेज स्पीड के साथ सामान पहुंचाना हमारी प्रायरिटी'

अमेजन इंडिया के कंट्री मैनेजर समीर कुमार का कहना है कि छोटे शहरों में डिलीवरी की स्पीड बढ़ाने के लिए इनके आसपास अपने वेयरहाउसेज बनाना काफी अहम है और हम इस पर लगातार काम कर रहे हैं।

Vishnu Soni लाइव हिन्दुस्तानWed, 21 May 2025 09:15 AM
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'छोटे-छोटे शहरों पर फोकस, सबसे तेज स्पीड के साथ सामान पहुंचाना हमारी प्रायरिटी'

अमेजन में अलग-अलग रोल्स में 25 साल से ज्यादा का वक्त बिता चुके समीर कुमार को पिछले दिनों अमेजन इंडिया का कंट्री मैनेजर बनाया गया है। 1999 में जब समीर कुमार ने अमेजन ज्वाइन किया था, उस वक्त कंपनी का मार्केट कैप एक बिलियन डॉलर से भी कम था और अब अमेजन का मार्केट कैप 2 ट्रिलियन डॉलर को पार कर गया है। बतौर कंट्री मैनेजर समीर कुमार के सामने क्विक कॉमर्स कंपनियों की रफ्तार से निपटने, टियर-2 और टियर-3 शहरों में बिजनेस बढ़ाने और कंपनी के ग्रोथ प्लान को सही ट्रैक पर आगे ले जाने का जिम्मा है। लाइव हिन्दुस्तान के साथ बातचीत में उन्होंने अमेजन की बिजनेस स्ट्रैटेजी, छोटे सेलर्स के लिए कारोबार आसान बनाने, अपने प्लेटफॉर्म पर AI के इस्तेमाल और छोटे शहरों पर फोकस बढ़ाने समेत कई मुद्दों पर चर्चा की। इस बातचीत के प्रमुख अंश...

कस्टमर्स पर फोकस
बतौर कंट्री मैनेजर आपके सामने क्या चुनौतियां हैं? और आपकी प्राथमिकताएं क्या होंगी? इस सवाल के जवाब में समीर कुमार में कहा कि अमेजन ने हमें शुरू से यही बताया है कि अपने कस्टमर्स पर फोकस रखो, तो हमारा सबसे जरूरी काम कस्टमर्स पर फोकस है। इंडिया में जो हमारे कस्टमर्स हैं, उनको सुनना और उनके लिए काम करना, उनके खातिर सेलेक्शंस बड़ा करना और सबसे तेज स्पीड के साथ अपने प्रॉडक्ट्स की ग्राहकों तक डिलीवरी अभी हमारी प्रायरिटी है।

छोटे शहरों में बढ़ेगी स्पीड
समीर कुमार ने बताया कि कस्टमर्स के साथ-साथ हमारे मार्केटप्लेस पर काम करने वाले सेलर्स की लाइफ को अच्छा करना, उनके लिए काम करना आसान बनाने पर हमारा फोकस रहा है और इस पर हमारा फोकस बना रहेगा। छोटे और मझोले सेलर्स के लिए सबकुछ आसान करना, यह अभी हमारे लिए सबसे अहम है। हमारा फोकस तो पूरे देश पर है, लेकिन छोटे-छोटे शहरों में स्पीड बढ़ाने पर हमारा खासा फोकस रहेगा।

300 रुपये से कम के सामान पर खत्म की फीस
अमेजन इंडिया के कंट्री मैनेजर समीर कुमार ने बताया कि थोड़े कम दाम के सामान बेचने में प्रॉब्लम हो रही थी। हमें सेलर्स से फीस कम करने का फीडबैक मिला। हमने हाल में ही 300 रुपये से कम के सामान पर फीस बिल्कुल खत्म कर दी है। प्लेटफॉर्म फीस खत्म करने के बाद काफी सेलर्स आ रहे हैं और सेलेक्शंस को बढ़ा रहे हैं। छोटे शहरों में स्पीड बढ़ाने के लिए इनके आसपास अपने वेयरहाउसेज बनाना काफी अहम है और हम इस पर काम कर रहे हैं।

AI टूल का इस्तेमाल
सेलर्स के काम को आसान बनाने के लिए हम अपने प्लेटफॉर्म पर AI टूल्स का इस्तेमाल कर रहे हैं, ताकि सेलर्स को प्रॉडक्ट्स लिस्टिंग में कोई दिक्कत न हो और वह आसानी से अपना सामान बेच सकें। सेलर्स के लिए हम कैटलॉग डेटा को भी लगातार बेहतर कर रहे हैं और इस बात का भी ध्यान रख रहे हैं कि प्रॉडक्ट लिस्टिंग में उनसे कोई गलती न हो।

इंडियन मार्केट में हैं बहुत संभावनाएं
अमेजन की इंडियन मार्केट में एंट्री और अब एक दशक से भी ज्यादा वक्त बिताने के बाद भारतीय बाजार को लेकर कंपनी के कारोबारी नजरिए में क्या कोई बदलाव आया है, इस सवाल के जवाब में अमेजन इंडिया के कंट्री मैनेजर समीर कुमार ने बताया इंडियन मार्केट को लेकर हमारा नजरिया बिल्कुल भी वैसा ही है। अभी तो हमने इंडियन मार्केट में शुरुआत ही की है। हमारे लीडर्स इंडियन मार्केट के बिजनेस को बहुत बड़ा करने को बोलते हैं और हम उसी में लगे हुए हैं। अमेजन के यूएस या यूके बिजनेस के मुकाबले हम अभी बहुत छोटे हैं, इसे बड़ा करना है। इंडियन मार्केट में बहुत संभावनाएं हैं।

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