इस कंपनी ने बाइक से बनाई इलेक्ट्रिक कार, 2 लोग बैठ पाएंगे और पैडल से चलेगी; फीचर्स भी कार से कम नहीं
इस व्हीकल में स्टील फ्रेम, एल्युमीनियम की छत, अटूट पॉलीकार्बोनेट से बने विंडशील्ड और कठोर लॉक करने योग्य डोर के साथ तैयार इस लेटेस्ट ई-बाइक को सवार को हवा और बारिश से बचाने के साथ-साथ बढ़ी हुई स्थिरता और सुरक्षा प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है।

इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में कई इनोवेशन हो रहे हैं। फ्रांसीसी स्टार्टअप कार्बाइक्स ने एक नई इलेक्ट्रिक व्हीकल को पेश किया है, जो साइकिल और माइक्रो-कार के बीच के जंक्शन पर खड़ी है। इस व्हीकल को शहर में चलाने और डेली जरूरत को पूरा करने के लिए तैयार किया गया है। इसमें चार व्हील, दो सीटें, डिजाइनर हेडलाइट्स, एक विंडशील्ड और पूरा बॉडीवर्क है। ये सभी एलिमेंट इसे एक छोटी कार जैसा बनाते हैं। खास बात ये है कि इलेक्ट्रिक बैटरी सपोर्ट के साथ इसमें पैडल भी दिए हैं। यह एक इलेक्ट्रिकली असिस्टेड कार्गो बाइक है, जिसकी 250W इलेक्ट्रिक मोटर केवल पैडल मारने से चालू होती है।
कार्बाइक्स मोबिलिटी के सेक्टर में एक नया खिलाड़ी है, जिसकी स्थापना अप्रैल 2022 में गेल रिचर्ड और लुकास वैनकॉन द्वारा की गई थी। ये दो एनवायरमेंट-ऑपरेटेड इंजीनियर हैं जिन्होंने इस साइकिल-कार परियोजना को शुरू करने के लिए अपनी पिछली नौकरी छोड़ दी है। उन्होंने 'आवश्यकता आविष्कार की जननी' को मानते हुए इस व्हीकल को डिजाइन किया। उन्होंने देखा कि बारिश और ठंड के मौसम में साइकिल चलाना मुश्किल काम होता है। इसलिए उन्होंने बाइक पर छत लगाने का सौचा और इस कार्बाइक्स को तैयार किया।
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इस व्हीकल में स्टील फ्रेम, एल्युमीनियम की छत, अटूट पॉलीकार्बोनेट से बने विंडशील्ड और कठोर लॉक करने योग्य डोर के साथ तैयार इस लेटेस्ट ई-बाइक को सवार को हवा और बारिश से बचाने के साथ-साथ बढ़ी हुई स्थिरता और सुरक्षा प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है। आंकड़ों के अनुसार, 75% साइकिल एक्सीडेंट सवार के संतुलन खोने के कारण होती हैं। कारबाइक्स का वादा है कि उसके व्हीकल की मजबूत चेसिस और फोर-व्हील डिजाइन एक्सीडेंट के जोखिम को कम करने में योगदान देगा। इसके अलावा, राइडर को बेहतर विजिबिलिटी मिलेगी, जो कि शहर की कार के समान है, जबकि लॉक के साथ डोर, अलार्म सिस्टम, हॉर्न, स्टॉप लैंप और फ्लैशर्स जैसे फीचर्स सुरक्षा को बढ़ाएंगे।
मौसम से बचने को ध्यान में रखते हुए डिजाइन की गई कार-बाइक आंशिक रूप से परिवर्तनीय बॉडीवर्क से सुसज्जित है। इसका मतलब यह है कि आपको बारिश या हवा की स्थिति में पूरी सुरक्षा मिलती है। डायमेंशन के संदर्भ में कार्बाइक एक स्टैंडर कार की तुलना में तीन गुना अधिक कॉम्पैक्ट है। इसकी चौड़ाई सिर्फ 80 सेमी (31.5 इंच) है, जो इसे तीन पहियों वाली कार्गो बाइक से भी पतला बनाती है। इसे साइकिल पाथ और सड़कों दोनों पर शहरी वातावरण के लिए बिल्कुल उपयुक्त बनाता है।
राइडर दोनों पैडल और 250-वाट मिड-माउंटेड वेलेओ मोटर का उपयोग करके इस हाइब्रिड व्हीकल को चलाता है। इलेक्ट्रिक मोटर को 750Wh की बैटरी द्वारा सहायता प्रदान की जाती है जो 75 किमी (46.6 मील) की शुरुआती रेंज का वादा करती है। हालांकि, इन्वेंटर्स का कहना है कि राइडर एयरोडायनामिक बॉडीवर्क, एक ऑप्शनल सौर पैनल और ब्रेकिंग के दौरान उपयोग की जाने वाली ऊर्जा रिकवरी प्रणाली की बदौलत इससे लंबी रेंज ले सकते हैं। इसमें एक एडल्ट और दो बच्चे आराम से बैठ सकते हैं।
परफॉर्मेंस की बात करें तो कारबाइक 25 किलोमीटर प्रति घंटे (15.5 मील प्रति घंटे) तक सीमित है। इसका टॉर्की इंजन लगभग 130 एनएम प्रदान करेगा, जिसका अर्थ है कि यह भारी भार परिवहन करते हुए भी पहाड़ियों पर चढ़ सकता है। व्हीकल एक पासवर्ड से ऑन होता है जिसे आप स्क्रीन पर या कनेक्टेड फोन का उपयोग करके दर्ज करते हैं। क्लासिक इलेक्ट्रिक बाइक के विपरीत, इसमें कोई डिरेलियर नहीं है, बल्कि एक ऑटोमैटिक गियरबॉक्स है। गियर अपने आप शिफ्ट हो जाते हैं। इसमें रिवर्स करने का ऑप्शन भी दिया है।
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