भारतीयों की पहली पसंद इस कंपनी की कारें, अप्रैल में 1.80 लाख लोगों ने खरीदीं; SUV सेल्स में शानदार उछाल
मारुति सुज़ुकी भारतीय ऑटो उद्योग में अपनी पहली पोजीशन बनाए हुए है। आने वाले महीनों में कंपनी के पोर्टफोलियो में कई नए मॉडल शामिल होने वाले हैं, जिससे उसकी सेल्स में और भी इजाफा देखने को मिल सकता हैं।

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने अप्रैल 2025 में करीब 1.80 लाख गाड़ियां बेचीं। इस दौरान कंपनी को घरेलू बिक्री के साथ एक्सपोर्ट में भी ग्रोथ मिली। दरअसल, अप्रैल 2025 में घरेलू, OEM और निर्यात बिक्री सहित कुल 1,79,791 यूनिट की बिक्री की। यह अप्रैल 2024 की तुलना में लगभग 7% की ग्रोथ को दिखाता है। अप्रैल 2024 में कंपनी की सेल्स का आंकड़ा 1,68,089 यूनिट रहा था।
घरेलू पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में मारुति ने अप्रैल 2025 में 1,38,704 यूनिट बेचीं, जो पिछले साल इसी महीने 1,37,952 यूनिट की तुलना में लगभग स्थिर थी। मिनी सेगमेंट की बिक्री (ऑल्टो और एस-प्रेसो) एक साल पहले 11,519 यूनिट से घटकर 6,332 इकाई रह गई। हालांकि, बलेनो, स्विफ्ट, वैगनआर, डिजायर, इग्निस और सेलेरियो जैसी कॉम्पैक्ट कारों ने अच्छा प्रदर्शन जारी रखा। इनकी बिक्री 61,591 इकाई रही, जो पिछले अप्रैल की 56,953 यूनिट से अधिक है।
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मिड-साइज सियाज सेडान की बिक्री अप्रैल 2024 में 867 यूनिट की तुलना में घटकर सिर्फ़ 321 यूनिट रह गई। कुल पैसेंजर्स कार की बिक्री 68,244 यूनिट रही, जो पिछले साल की तुलना में मामूली कम है। दूसरी तरफ, ब्रेजा, फ्रोंक्स, अर्टिगा, ग्रैंड विटारा, जिम्नी, इनविक्टो और XL6 जैसे यूटिलिटी व्हीकल की कुल बिक्री 56,553 यूनिट से बढ़कर 59,022 यूनिट हो गई, जो SUV/MPV सेगमेंट की डिमांड को दिखाता है। ईको वैन की बिक्री 12,060 यूनिट से थोड़ी कम होकर 11,438 यूनिट रह गई।
कंपनी ने अप्रैल 2025 में सुपर कैरी LCV की 3,349 यूनिट भी बेचीं, जो पिछले साल इसी महीने की 2,496 यूनिट से बेहतर है। LCV सहित, कुल घरेलू बिक्री (PV + LCV) 1,42,053 यूनिट तक पहुंच गई। अन्य निर्माताओं (टोयोटा) को मारुति की OEM सप्लाई में भी उछाल आया और अप्रैल 2025 में 9,827 यूनिट भेजी गईं, जबकि अप्रैल 2024 में यह 5,481 यूनिट थी। इससे कुल घरेलू बिक्री (OEM सहित) बढ़कर 1,51,880 यूनिट हो गई।
इस महीने मारुति सुज़ुकी के लिए एक्सपोर्ट एक और मजबूत सेक्टर रहा। कंपनी ने अप्रैल 2025 में 27,911 यूनिट भेजीं, जो पिछले साल की तुलना में 22,160 यूनिट ज्यादा है। ये साल दर साल आधार पर 26% की ग्रोथ को दिखाता है। मजबूत निर्यात और स्थिर घरेलू मांग के साथ, मारुति सुज़ुकी भारतीय ऑटो उद्योग में अपनी पहली पोजीशन बनाए हुए है। आने वाले महीनों में कंपनी के पोर्टफोलियो में कई नए मॉडल शामिल होने वाले हैं, जिससे उसकी सेल्स में और भी इजाफा देखने को मिल सकता हैं।
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