टाटा का मास्टर प्लान... इलेक्ट्रिक व्हीकल की सेल्स में इजाफा करने 730 दिन में लगाएगी 4 लाख चार्जिंग प्वॉइंट
- टाटा.ईवी भारत में इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए चार्जिंग नेटवर्क को और मजबूत बनाने जा रही है। कंपनी का लक्ष्य 2027 तक (730 दिन) 4 लाख चार्जिंग प्वॉइंट लगाना है। इससे भारत में ईवी चार्जिंग प्वॉइंट दोगुने से भी ज्यादा हो जाएंगे।

टाटा.ईवी भारत में इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए चार्जिंग नेटवर्क को और मजबूत बनाने जा रही है। कंपनी का लक्ष्य 2027 तक (730 दिन) 4 लाख चार्जिंग प्वॉइंट लगाना है। इससे भारत में ईवी चार्जिंग प्वॉइंट दोगुने से भी ज्यादा हो जाएंगे। टाटा.ईवी के ‘ओपन कोलैबरेशन’ फ्रेमवर्क से 30,000 से ज्यादा पब्लिक फास्ट चार्जर लगेंगे। टाटा.ईवी मेगा चार्जर नेटवर्क भी शुरू होगा, जो सुपरफास्ट और भरोसेमंद चार्जिंग देगा। बता दें कि टाटा.ईवी साल 2019 से ही भारत में ईवी चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने में जुटी है। शुरुआत में, टाटा ग्रुप की कंपनियों के साथ मिलकर घरों में चार्जिंग के आसान समाधान लाए गए।
साल 2023 में टाटा.ईवी ने ओपन कोलैबरेशन फ्रेमवर्क शुरू किया। इसमें चार्ज प्वॉइंट ऑपरेटर्स (CPOs) और ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMCs) के साथ साझेदारी की गई। इसका मकसद हाइवे जैसे जरूरी जगहों पर चार्जिंग प्वॉइंट्स बढ़ाना था, ताकि लंबी यात्राएं आसान हो सकें। इसकी वजह से भारत में पब्लिक चार्जिंग प्वॉइंट्स की संख्या सिर्फ 15 महीनों में दोगुनी से ज्यादा होकर 18,000 से भी ऊपर पहुँच गई। टाटा.ईवी ने अब तक 1.5 लाख से ज्यादा प्राइवेट/होम चार्जर, 2500 कम्युनिटी चार्जर और 200 से ज्यादा शहरों में टाटा डीलरशिप पर 750 चार्जर लगाए हैं।
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अब टाटा ईवी ओपन कोलैबरेशन 2.0 के जरिये भारत में ईवी चार्जिंग इकोसिस्टम को तेजी से बढ़ाना चाहती है। अगले दो वर्षों में चार्जिंग प्वॉइंट्स की संख्या 4 लाख से ज्यादा करने का लक्ष्य है। यह मौजूदा संख्या से दोगुना से भी ज्यादा है। इस लक्ष्य को पाने के लिए टाटा.ईवी बड़े चार्ज प्वॉइंट ऑपरेटर्स के साथ मिलकर काम कर रही है। इससे 30,000 नए पब्लिक चार्जिंग प्वॉइंट्स लगेंगे। ये चार्जिंग स्टेशन सभी ईवी कंपनियों के लिए होंगे। पब्लिक, कम्युनिटी और प्राइवेट/होम चार्जर्स का बड़ा नेटवर्क प्रदूषण मुक्त यात्रा को बढ़ावा देगा और इससे ईवी को अपनाने में तेजी आएगी।
ओपन कोलैबरेशन 2.0 लॉन्च के मौके पर टाटा मोटर्स पैसेंजर वीइकल्स और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के मैनेजिंग डायरेक्टर शैलेश चंद्र ने कहा कि TATA.ev भारत में ईवी क्रांति में सबसे आगे रहा है। हमने न सिर्फ विश्व स्तरीय इलेक्ट्रिक वाहन पेश करके, बल्कि देश भर में एक मजबूत चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर का निर्माण करके भी लोगों को ईवी के प्रति आकर्षित किया है। भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के तेजी से विकास को सक्षम बनाने के लिए हमने ओपन कोलैबरेशन 2.0 लॉन्च किया है, जिसका लक्ष्य अगले दो सालों में प्रमुख सीपीओ के साथ साझेदारी में चार्जिंग नेटवर्क का विस्तार 4 लाख से ज्यादा प्वॉइंट्स तक करना है।
शैलेश चंद्रा ने कहा कि चार्जिंग अनुभव को बेहतर बनाने के लिए हम साझेदारी के माध्यम से प्रमुख शहरों और राजमार्गों में TATA.ev मेगा चार्जर पेश कर रहे हैं, साथ ही TATA.ev वेरिफाइड चार्जर गुणवत्तापूर्ण बुनियादी ढांचे का आश्वासन देते हैं। इसके अतिरिक्त, ग्राहकों की चिंताओं को दूर करने और चार्जिंग इकोसिस्टम को और ज्यादा सुलभ और भरोसेमंद बनाने के लिए एक इंटिग्रेटेड चार्जिंग हेल्पलाइन और निर्बाध भुगतान समाधान पेश किया जा रहा है।
बता दें कि ओपन कोलैबरेशन 2.0' के तहत TATA.ev मेगा चार्जर नेटवर्क बनाया जाएगा। यह सुपरफास्ट चार्जिंग और बेहतरीन विश्वसनीयता देगा। टाटा.ईवी ने पहले चरण में दो साल में 500 TATA.ev मेगा चार्जर लगाने के लिए टाटा पावर, चार्जजोन, स्टेटिक और जीऑन के साथ समझौते किए हैं। ये चार्जर बड़े शहरों और हाइवे पर लगेंगे। टाटा.ईवी मेगा चार्जर सभी ईवी के लिए उपलब्ध होंगे। लेकिन, टाटा.ईवी के ग्राहकों को कुछ खास सुविधाएं और कम दाम मिलेंगे। पार्टनर CPOs द्वारा चलाए जा रहे मेगाचार्जर को IRA.ev ऐप के जरिये आसानी से ढूंढ़ा जा सकेगा। इस ऐप से ही भुगतान भी किया जा सकेगा।
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