बैंक अकाउंट खाली कर सकता है PAN Card 2.0 फ्रॉड, लोगों को ऐसे फंसा रहे धोखेबाज
नया फ्रॉड PAN Card 2.0 से जुड़ा है। एनपीसीआई ने अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट के माध्यम से यूजर्स को एक नए स्कैम के बारे में जानकारी दी है, जहां धोखेबाज पैन कार्ड 2.0 अपग्रेड के नाम पर लोगों को अपनी बैंकिंग और पर्सनल डिटेल शेयर करने के लिए कह रहे हैं।

डिजिटल पेमेंट के लिए UPI का उपयोग तेजी से बढ रहा है। बड़ा शॉपिंग मॉल हो या मोहल्ले की छोटी सी सब्जी की दुकान, हर जगह पेमेंट करने के लिए यूपीआई का इस्तेमाल किया जा रहा है। दूसरी तरफ, ऑनलाइन फ्रॉड के मामले में तेजी से बढ़ रहे हैं। साइबर अपराधी भी लोगों को ठगने के नए-नए तरीके खोज रहे हैं। अब एक नए तरह का स्कैम सामने आया है, जिससे सुरक्षित रहने के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (जिसे आमतौर पर NPCI के नाम से जाना जाता है) ने UPI यूजर्स के लिए अलर्ट जारी किया है। इस स्कैम में फंसे तो, बैंक अकाउंट भी खाली हो सकता है। चलिए डिटेल में बताते हैं क्या है मामला...
आइये इस नए फ्रॉड को समझते हैं और जानते हैं कि आप इससे कैसे अपनी सुरक्षा कर सकते हैं।
नया पैन कार्ड 2.0 फ्रॉड क्या है?
नया फ्रॉड PAN Card 2.0 से जुड़ा है। एनपीसीआई ने अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट के माध्यम से यूजर्स को एक नए स्कैम के बारे में जानकारी दी है, जहां धोखेबाज "पैन कार्ड 2.0 अपग्रेड" के नाम पर लोगों को अपनी बैंकिंग और पर्सनल डिटेल शेयर करने के लिए कह रहे हैं।
धोखेबाज लोगों को यह फर्जी मैसेज भेज रहे हैं:
"आपका पैन कार्ड ब्लॉक कर दिया गया है। पैन कार्ड 2.0 में अपग्रेड करने के लिए, अपना आधार नंबर और बैंक अकाउंट डिटेल प्रदान करें।" कई लोग इस घोटाले के झांसे में आ जाते हैं, अनजाने में अपनी वित्तीय जानकारी साइबर अपराधियों को दे देते हैं। NPCI ने चेतावनी दी है कि हर अपग्रेड असली नहीं होता और यह घोटाला आपके पूरे बैंक अकाउंट को खाली कर सकता है।
यूपीआई फ्रॉड से कैसे बचें?
ऐसे डिजिटल स्कैम से खुद को बचाने के लिए हम आपको कुछ जरूरी सुरक्षा उपाए बता रहे हैं:
- एसएमएस, ईमेल या सोशल मीडिया के जरिए मिले किसी भी अननोन लिंक पर कभी भी क्लिक न करें।
- अपने बैंक अकाउंट की डिटेल, पैन या आधार नंबर किसी के साथ शेयर न करें।
- पैन कार्ड को अपग्रेड करने का दावा करने वाले संदिग्ध मैसेज को अनदेखा करें और उन्हें डिलीट कर दें।
- पर्सनल फाइनेंशियल डिटेल मांगने वाले कॉल या टेक्स्ट से सावधान रहें।
- हमेशा एनपीसीआई, बैंक या सरकारी वेबसाइट जैसे आधिकारिक सोर्स से सीधे जानकारी वेरिफाई करें।
NPCI का जागरूकता अभियान: #MainMoorkhNahiHoon
एनपीसीआई ने इस तरह के घोटालों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए #मैंमूर्खनहींहूं अभियान शुरू किया है। यह पहल यूजर्स को सतर्क रहने, दूसरों को शिक्षित करने और धोखेबाजों की चालों में फंसने से बचने के लिए प्रोत्साहित करती है।
एनपीसीआई लोगों से इस चेतावनी को दोस्तों और परिवार के साथ शेयर करने का आग्रह करता है ताकि वे भी कह सकें, "मैं मूर्ख नहीं हूं"।
हमेशा याद रखें: कोई भी बैंक, सरकारी एजेंसी या वित्तीय संस्थान कभी भी संदेश या कॉल के माध्यम से आपसे जानकारी नहीं मांगेगा।
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